Move to Jagran APP

कुवैत जैसे तेल उत्पादकों द्वारा उत्पादन में तेजी से कटौती करने की बात कहने से Crude Oil में आया उछाल

ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव शुक्रवार सुबह 5.91 फीसद या 1.26 डॉलर की बढ़त के साथ 22.59 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 10:07 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 10:07 AM (IST)
कुवैत जैसे तेल उत्पादकों द्वारा उत्पादन में तेजी से कटौती करने की बात कहने से Crude Oil में आया उछाल
कुवैत जैसे तेल उत्पादकों द्वारा उत्पादन में तेजी से कटौती करने की बात कहने से Crude Oil में आया उछाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कुवैत जैसे कुछ तेल उत्पादकों द्वारा कोरोना वायरस के कारण खपत में आई भारी कमी से निपटने के लिए तेजी से उत्पादन में कटौती करने की बात कहने के बाद कीमतों में यह बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन की उछाल को छोड़ दें, तो तेल की कीमतें पिछले नौ में से आठवें साप्ताहिक नुकसान की ओर बढ़ रही हैं। यह सप्ताह तेल व्यापार के इतिहास में सबसे अधिक भयावह सप्ताह रहा है, जिसमें सोमवार को यूएस WTI क्रूड की कीमत शून्य से 37.63 डॉलर नीचे चली गई। इसके बाद इस सप्ताह में ब्रेंट ऑयल भी दो दशकों के निचले स्तर पर चला गया था।

prime article banner

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सुबह  WTI क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड दोनों के ही फ्यूचर भाव में बढ़त देखने को मिली है।  WTI क्रूड ऑयल शुक्रवार सुबह 8.30 फीसद या 1.37 डॉलर की बढ़त के साथ 17.85 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव शुक्रवार सुबह 5.91 फीसद या 1.26 डॉलर की बढ़त के साथ 22.59 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

इस सप्ताह में अंतिम कारोबारी दिन को छोड़कर मांग में अभूतपूर्व गिरावट और अधिक तेल के भंडारण के संकट के चलते क्रूड ऑयल में गिरावट देखी गई। कच्चे तेल का ग्लोबल स्टोरज इस समय अपनी सीमा तक भर गया है। कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में औद्योगिक गतिविधियां बाधित रहने के कारण आई मांग में जबरदस्त कमी के कारण लंबे समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है।

लंबे समय से देश के बड़े महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई बड़े शहरों में शुक्रवार को भी पेट्रोल व डीजल अपने पुराने भाव पर ही बिक रहा है। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 69.59  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

कोलकाता की बात करें, तो यहां शुक्रवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल शुक्रवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां शुक्रवार को पेट्रोल 72.28  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK