नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को की गई कॉरपोरेट टैक्स घटाने की घोषणा का इंडस्ट्री में काफी स्वागत किया जा रहा है। इसी कड़ी में वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों के संगठन एक्मा ने भी सरकार के इस फैसले की तारीफ की है। एक्मा ने कहा है कि कॉरपोरेट टैक्स कम करने सहित सरकार द्वारा दी गई दूसरी सभी राहतों से घरेलू विनिर्माण को बड़ी मदद मिलेगी।

एक्मा ने सरकार के इस फैसले के बारे में कहा है कि इससे प्राइवेट सेक्टर में निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। साथ ही एक्मा ने कहा कि त्योहारी मौसम के शुरू होने से पहले सरकार की इस घोषणा से बाजार की धारणा सकारात्मक होगी। एक्मा अध्यक्ष दीपक जैन ने एक बयान में कहा, ‘‘कॉरपोरेट टैक्स की दर मौजूदा कंपनियों के लिये घटाकर 22 फीसद तथा नयी विनिर्माण कंपनियों के लिये घटाकर 15 फीसद करने और न्यूनतम वैकल्पिक टैक्स में राहत देने की घोषणा विनिर्माण, निवेश तथा आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिये सही दिशा में उठाया गया फैसला है।’’

दीपक जैन ने कहा कि कॉरपोरेट सीएसआर का दायरा बड़ा करने से ऑटोमोबाइल सेक्टर में रिसर्च और डेवलपमेंट का रास्ता तैयार होगा। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की कल-पुर्जों पर 18 फीसद की दर से GST लगाने की मांग पर भी विचार किये जाने की उम्मीद है।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप