Move to Jagran APP

कोरोनावायरस का खतरा: RBI ने अपनी कर्मचारियों को दी घर से काम करने की अनुमति

आरबीआई कर्मचारी जिन विभागों में उपस्थित रहेंगे उसमें करेंसी काउंटर आरटीजीएस विभाग और सरकारी लेनदेन इकाई शामिल है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 07:03 AM (IST)
कोरोनावायरस का खतरा: RBI ने अपनी कर्मचारियों को दी घर से काम करने की अनुमति
कोरोनावायरस का खतरा: RBI ने अपनी कर्मचारियों को दी घर से काम करने की अनुमति

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने विभिन्न केंद्रों पर काम करने वाले कर्मचारियों में से ज्यादातर को घर से काम करने की अनुमति दे दी है। RBI ने साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि इससे कामकाज में कोई कमी न आए। उधर, Axis Bank बैंक ने भी कोरोना वायरस को देखते हुए अपने ग्राहकों से शाखाओं में आने से बचने और बैंक सेवाओं के लिये इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप आदि का उपयोग करने को कहा है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 166 पहुंच गयी है जबकि चार लोग इससे अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं। वहां 45 ऐसे मामले सामने आये हैं। केंद्रीय बैंक के कर्मचारियों की संख्या करीब 14,000 है। इसमें 4,000 मुंबई में हैं।

अकेले हेडक्वार्टर में दो टकसाल रोड कार्यालयों में लगभग 2,000 लोग काम करते हैं, जबकि अन्य सीबीडी बेलापुर टेक सेंटर, बीकेसी और मुंबई सेंट्रल कार्यालयों आदि में कार्यरत हैं। आरबीआई ने केंद्रीय कार्यालय विभागों और क्षेत्रीय कार्यालयों को उन क्षेत्रों की पहचान करने की सलाह दी है जहां लोग प्रबंधन कर सकते हैं और घर पर रहकर काम कर सकते हैं।

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आरबीआई ने अपने कामकाज का फिर से निर्धारण किया है और कार्य जारी रखते हुए लोगों की सामाजिक दूरी बनाये रखने की जरूरत को समझा है। इसके तहत ज्यादातर कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी गयी है।

आरबीआई कर्मचारी जिन विभागों में उपस्थित रहेंगे, उसमें करेंसी काउंटर, आरटीजीएस विभाग और सरकारी लेनदेन इकाई शामिल है। करेंसी काउंटर में नोटों की अदला-बदली की जाती है। हालांकि गवर्नर शक्तिकांत दास, सभी चार डिप्टी गवर्नर और कार्यकारी निदेशकों के साथ संचार विभाग में काम करने वाले कर्मचारी दफ्तर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.