नई दिल्‍ली, पीटीआइ। भारतीयों के लिए गौरव की बात है क्‍योंकि देश ने कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक दिए जाने का मुकाम गुरुवार को हासिल कर लिया है। इस असाधारण अवसर पर स्पाइसजेट (Spicejet) ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi Airport) पर अपने बोइंग 737 विमान पर बनी एक विशेष तस्वीर (लिवरी) का अनावरण किया।

स्पाइसजेट के तीन बोइंग 737 विमानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य कर्मियों की तस्वीर बनी हुई है। इस मौके पर मौजूद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है क्योंकि कोविड टीके की 100 करोड़ खुराक दिया जाना "देश की उपलब्धि" है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इस उपलब्धि पर बधाई देने के बाद कहा, "मुझे विश्वास है कि कोरोना वायरस हारेगा और देश जीतेगा।"

PM Narendra Modi ने अपने संबोधन में 100 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़े को 130 करोड़ भारतीयों की सफलता बताते हुए कहा कि यह महज एक आंकड़ा भर नहीं है बल्कि नए भारत के सामर्थ्य का प्रतीक है। हालांकि इसके साथ ही उन्होने देशवासियों से मास्क को अपनी आदत में शामिल करने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, लड़ाई अभी जारी है।

राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब 100 साल की सबसे बड़ी महामारी आई, तो भारत की क्षमता को लेकर कई तरह के सवाल उठाए गए। यह कहा गया कि क्या भारत इस वैश्विक महामारी से लड़ पाएगा? भारत दूसरे देशों से इतनी वैक्सीन खरीदने का पैसा कहां से लाएगा? भारत को वैक्सीन कब मिलेगी? भारत के लोगों को वैक्सीन मिलेगी भी या नहीं? क्या भारत इतने लोगों को टीका लगा पाएगा कि महामारी को फैलने से रोक सके?

उन्होंने कहा कि भारत को लेकर भांति-भांति के सवाल थे, लेकिन इस 100 करोड़ वैक्सीन डोज ने हर सवाल का जवाब दे दिया है। भारतीय वैक्सीनेशन कार्यक्रम का श्रेय वैज्ञानिकों को देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत का पूरा वैक्सीनेशन प्रोग्राम विज्ञान की कोख में जन्मा है, वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है और वैज्ञानिक तरीकों से चारों दिशाओं में पहुंचा है।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना से लड़ाई अभी जारी है इसलिए सावधान और सतर्क रहने की जरूरत अभी भी है। उन्होने लोगों से मास्क पहनने को अपनी आदत में शुमार कर लेने की अपील भी की। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि जैसे हमें जूते पहन कर ही बाहर जाने की आदत पड़ गई है, वैसे मास्क भी पहनें। जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी हो वो इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें, जिन्हें लग गई है वो दूसरों को भी प्रेरित करें ।

Edited By: Ashish Deep