नई दिल्ली, एएफपी। यूएस में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते ऑनलाइन मार्केट में भारी डिमांड आ रही है। डिमांड इतनी है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को डिमांड पूरी करने के लिए बड़े स्तर पर वर्कर्स की भर्ती करनी पड़ रही है। ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट ने 15 लाख वर्कर्स की भर्ती करने की बात कही है। साथ ही कंपनी की 365 मिलियन डॉलर बोनस के रुप में भुगतान करने की भी योजना है। कंपनी द्वारा की जा रही यह भर्ती अस्थाई होगी, लेकिन इनमें से कई कर्मचारियों को बाद में परमानेंट भी किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा है कि वह बोनस के रूप में पूर्णकालीन कर्मचारी को 300 डॉलर और पार्ट-टाइम कर्मचारी को 150 डॉलर का भुगतान भी करेगी। वालमार्ट ने गुरुवार को कहा कि वह इस नेशनल हेल्थ क्राइसिस जैसे विकट समय में भी ग्राहकों की पूरी लगन के साथ सेवा करने वालों को पुरस्कार देना चाहती है।

कंपनी की अगली तिमाही के बोनस के भुगतान में भी तेजी लाने की योजना है, जिसके लिए उसे करीब 550 मिलियन डॉलर खर्चने होंगे।

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अमेरिका के कई राज्यों और शहरों में ट्रैवल पर रोक और लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं। इसके चलते लोग अपनी बेसिक जरुरतों के सामानों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर अधिक कर रहे हैं। इसी अतिरिक्त डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने वर्कर्स की भर्ती का फैसला लिया है।

वॉलमार्ट की तरह ही अमेजन ने भी बढ़ी हुई डिमांड को पूरा करने के लिए अमेरिका में नई भर्तियां करने का फैसला लिया है। कंपनी ने कहा है कि वह एक लाख डिलिवरी वर्कर्स की भर्ती करेगी। अमेजन ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'हम चाहते हैं कि वे लोग जाने कि हम उनका अपनी शर्तों पर स्वागत कर रहे हैं, जब तक कि परिस्थितियां सामान्य नहीं हो जातीं और उनका पुराना नियोक्ता उन्हें वापस नौकरी नहीं दे देता।'

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस