नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। फरवरी महीने में देश के आठ प्रमुख कोर सेक्टर की ग्रोथ 5.3 फीसद के स्तर पर रही है। जनवरी में यह आंकड़ा 6.7 फीसद के स्तर पर रहा था। इन आठ इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स में कोल, क्रूड ऑयल, नैचुरल गैस, रिफायनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी शामिल हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट में कोल, क्रूड ऑयल और इलेक्ट्रिसिटी देश के इंडस्ट्रियल आउटपुट का 40 फीसद हिस्सा रखती है। फरवरी महीने में यह ग्रोथ रिफायनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स और सीमेंट सेगमेंट में आई तेजी के चलते देखने को मिली है।

आपको बता दें कि कोर सेक्टर के आकड़ें वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी किये जाते हैं। अप्रैल से फरवरी के दौरान कोर सेक्टर ग्रोथ 4.7 फीसद से घटकर 4.3 फीसद पर रही है।

वहीं मासिक आधार पर फर्टिलाइजर्स में 5.3 फीसद और सीमेंट प्रोडक्शन में 22.9 फीसद की तेजी दर्ज की गई है। इसी तरह फरवरी महीने में इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन चार फीसद हो गई है। यह बीते वर्ष परवरी में 1.2 फीसद के स्तर पर थी। वहीं, कोल और स्टील प्रोडक्शन ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गई है। कोल प्रोडक्शन बीते वर्ष फरवरी के 6.6 फीसद से घटकर इस बार 1.4 फीसद के स्तर पर आ गया है। इसी तरह स्टील प्रोडक्शन पिछले साल फरवरी के 8.7 फीसद से घटकर 5 फीसद के स्तर पर आ गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021