नई दिल्ली। रसोई गैस की कीमत में थोड़ी वृद्धि और हो गई है। तेल कंपनियों ने शनिवार से रसोई गैस एजेंसियों के कमीशन में वृद्धि कर दी है। इसके चलते आम जनता को अब सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के लिए अतिरिक्त 11.42 रुपये प्रति देने होंगे। वैसे, पेट्रोल और डीजल पर भी कमीशन बढ़ाया गया है। पेट्रोल पर कमीशन में लगभग 61 पैसे और डीजल पर 42 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इसका बोझ फिलहाल ग्राहकों पर डाला जाएगा या नहीं, यह अभी तय नहीं है।

सरकार की तरफ से तेल कंपनियों को कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में जब पेट्रोल व डीजल की कीमत घटाई जाएगी, तब बढ़े हुए कमीशन को उसमें समायोजित कर लिया जाए। रसोई गैस के 14 किलो वाले सिलेंडर पर कमीशन की मौजूदा दर 25.83 रुपये को बढ़ाकर 38 रुपये कर दिया गया है। इस तरह से कमीशन में 50 फीसद की वृद्धि हुई है। इस वृद्धि से दिल्ली में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत अब 410.12 रुपये होगी। वहीं, गैर सब्सिडी वाली गैस का मूल्य 921.5 रुपये होगा।

पेट्रोल पर कमीशन की दर को 1.49 रुपये से बढ़ाकर 2.10 रुपये प्रति लीटर किया गया है। डीजल पर इसे 91 पैसे प्रति लीटर से बढ़ाकर 1.33 रुपये कर दिया गया है। इस वृद्धि के बावजूद पेट्रोल पंप मालिक खुश नहीं है। देश के 42 हजार पेट्रोल पंपों के एसोसिएशन के महासचिव अजय बंसल ने कहा, 'पेट्रोल पंप साल भर, चौबीसों घंटे काम करते हैं। उनके लिए कोई छुंट्टी नहीं होती। इसके बावजूद हमारे कमीशन में 10 फीसद की वृद्धि की गई है, जबकि एलपीजी एजेंट के कमीशन में 50 फीसद की वृद्धि हुई है। हमारे पास हड़ताल पर जाने के अलावा और कोई चारा नहीं है।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर