नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ऐसे अनुबंधित कर्मचारी जो लॉकडाउन की वजह से ड्यूटी पर आने में असमर्थ हैं उनका वेतन नहीं कटेगा और पूरे पैसे का भुगतान किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक ट्वीट में कहा कि 'COVID19 के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिसटेंसिंग और आइसोलेशन के उपायों के कारण, भारत सरकार के लिए काम करने वाले अनुबंधित श्रम और आउटसोर्स कर्मचारियों की संख्या कम होने की संभावना है, ऐसे में बहुत सारे कर्मचारी काम पर नहीं आ पाएंगे। वित्त मंत्रालय ने एक आदेश जारी कहा है कि ऐसे लोगों को काम पर माना जाए (On Duty) और उनके वेतन का पूरा भुगतान हो।

ऑफिस के मेमोरेंडम के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों ने देश में COVID 19 के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिसटेंसिंग और आइसोलेशन की घोषणा की है, जिसकी वजह से कई जगह तालाबंदी है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा मंत्रालयों और विभागों में आवश्यक सेवाओं के रखरखाव के बारे में अलग से निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मौजूदा असाधारण परिस्थितियों में किसी भी अनुचित कठिनाई से बचने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि ऐसे कर्मचारी, जिन्हें COVID 19 रोकथाम के संबंध में लॉकडाउन के आदेश के मद्देनजर घर में रहना आवश्यक है, उन्हें ड्यूटी पर माना जाएगा। 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस