नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन में ग्राहकों को बाजार तक कैसे लाया जाए, कंपनियां आजकल इसकी कवायद में जुटी है। विभिन्न ऑफर और स्कीम के साथ-साथ उत्पादों की कीमतों को ग्राहकों के लिए कैसे आकर्षित बनाया जाए, कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां इसी की संभावनाएं तलाश रही हैं। रिटेल उद्योग से जुड़े सूत्र बताते हैं कि इकोनॉमी के माहौल में सुस्ती के चलते इस बार कंपनियों के सामने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को बाजार तक लाना एक बड़ी चुनौती देिख रहा है।

कंपनियों के लिहाज से इस बार का त्योहारी सीजन बेहद महत्वपूर्ण है। बिक्री के गिरते स्तर को देखते हुए कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां तमाम तरह के ऑफर और डिस्काउंट की संभावनाएं तलाश रही हैं। इनके नए विकल्पों पर विचार हो रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पादों से जुड़ी कुछ कंपनियां इस बात की संभावनाएं भी तलाश रही हैं कि त्योहारी सीजन में डीलरों और बड़े रिटेल स्टोर के लिए प्रत्येक उत्पाद पर मार्जिन बढ़ाकर ग्राहकों को आकर्षित किया जाए। इसका मकसद यह है कि डीलर व रिटेलरों के पास ग्राहकों को प्रोडक्ट की कीमत पर अधिक छूट देने का विकल्प उपलब्ध रहे। कंपनियां अपने रिटेल डीलरों को ग्राहकों के दुकान तक आने का महत्व समझा रही हैं। यह रिटेलर और कंपनी दोनों के लिए फायदे का सौदा है।

एक बडी़ रिटेल चेन के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनियों की तरफ से इस आशय के प्रस्ताव तो हैं, परंतु फिलहाल इसे लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। वैसे भी बड़ी रिटेल चेन में अन्य दुकानों के मुकाबले ग्राहकों के लिए कीमतें पहले ही कम रहती हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए त्योहार के सीजन में बड़ी रिटेल चेन खुद भी कई तरह के ऑफर देती हैं, लेकिन अगर कंपनियां अपना मार्जिन कम कर रिटेलरों को ज्यादा छूट देने का विकल्प देती हैं तो ग्राहकों को कीमत पर और अधिक फायदा मिलेगा।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस