नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया के कई देशों में रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) इन दिनों मंदी की मार झेल रहा है। ऐसे में रियल एस्टेट कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह की स्कीम निकाल रही हैं। ऐसी ही एक दिलचस्प स्कीम पड़ोसी देश चीन में चल रही है, जो दुनिया भर में खूब चर्चा बटोर रही है। दरअसल, चीन के रियल एस्टेट डेवलपर घर की भारी-भरकम रकम के बदले तरबूज और अन्य कृषि उत्पादों को स्वीकार कर रहे हैं। है न अनोखी स्कीम! कीमत की चिंता की चिंता छोड़िए। तरबूज ले आइए और नया घर पाइए।

क्या है मामला

ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के तीसरे और चौथे टियर के शहरों में रियल एस्टेट डेवलपर्स ने हाल ही घर बेचने के लिए कई प्रचार अभियान शुरू किए हैं। खरीदार तरबूज, गेहूं और लहसुन जैसी चीजों से डाउन पेमेंट कर सकते हैं। ऐसी स्कीम इसलिए लाई गई है, ताकि किसानों को नए बने घरों को खरीदने के लिए आकर्षित किया जा सके। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, नानजिंग में एक डेवलपर ने कहा कि वह खरीदारों को तरबूज की 20 युआन प्रति किलोग्राम कीमत देगा। 28 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान के प्रचार के लिए लगाए गए एक पोस्टर में लिखा है कि यह रियल स्टेट डेवलपर घर के बदले खरीदारों को 5,000 किलोग्राम तरबूज से भुगतान करने की अनुमति देगा। इसकी कीमत 100,000 युआन आंकी गई है। हालांकि डेवलपर ने यह भी कहा कि इस प्रचार का मकसद लोकल तरबूज किसानों की सहायता करना है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई स्कीम

जैसे ही इस स्कीम की घोषणा की गई, यह सोशल मीडिया पर खूब मीडिया पर खूब वायरल होने लगी। उसके बाद सरकारी एजेंसियों की नजर इस पर पड़ी और उन्होंने फिलहाल इस पर रोक लगाने का फैसला किया है। बता दें कि चीन में रियल स्टेट मार्केट बहुत ही मुश्किलों से गुजर रहा है। चीन में रियल स्टेट सेक्टर में सबसे ज्यादा लोग काम करते हैं।

Edited By: Siddharth Priyadarshi