Move to Jagran APP

चीनी बैंकों ने Reliance Communications से की 2.1 बिलियन डॉलर की मांग

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही भारतीय टायकून Anil Ambani की कंपनी Reliance Communications से अब Chinese banks ने भी पैसों की मांग कर दी है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 01:20 PM (IST)
चीनी बैंकों ने Reliance Communications से की 2.1 बिलियन डॉलर की मांग
चीनी बैंकों ने Reliance Communications से की 2.1 बिलियन डॉलर की मांग

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही भारतीय टायकून अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस से अब चीनी बैंकों ने भी पैसों की मांग कर दी है। चाइना डेवलपमेंट बैंक, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ़ चाइना और एक्ज़िम बैंक ऑफ़ चाइना सहित कई चीनी कर्जदाताओं ने कंपनी से 2.1 बिलियन डॉलर की मांग की है। ब्‍लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टॉक एक्सचेंज में एक भारतीय कंपनी द्वारा की गई फाइलिंग के अनुसार, सरकारी चायना डेवलपमेंट बैंक 98.6 बिलियन रुपये (1.4 बिलियन डॉलर) के साथ इस दूरसंचार कंपनी का सबसे बड़ा लेनदार है। वहीं एग्जिम बैंक ऑफ चाइना ने 33.6 बिलियन रुपये की मांग की है और इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना ने 15.54 बिलियन रुपये का दावा किया है।

loksabha election banner

भारत की दिवालिया मामलों से संबंधित कोर्ट इन कर्जदारों और अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस के पूरे मामले में सुनवाई कर रही है। अब कोर्ट द्वारा कंपनी की संपत्ति के लिए खरीदारों को खोजने और बेचान से प्राप्त रकम से कर्ज चुकाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। इससे पहले अनिल अंबानी के भाई और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने 173 बिलियन रुपये में रिलायंस कम्युनिकेशंस की संपत्ति खरीदने की पेशकश की थी, लेकिन नियामक बाधाओं के कारण यह सौदा नहीं हुआ। यह सौदा होता तो कर्जदाताओं को अपना पैसा पाने में मदद मिलती।

गौरतलब है कि पिछले मार्च माह में मुकेश अंबानी की मदद से अनिल अंबानी जेल जाने से बच गए थे। उन्होंने अनिल अंबानी को 80 मिलियन डॉलर की मदद की थी। रिलायंस कम्युनिकेशंस ने सोमवार को अपने वित्तीय लेनदारों की सूची भी जारी की है, जो भारतीय दिवालियापन कार्रवाई के तहत 573.82 बिलियन रुपये का दावा कर रहे हैं।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के इन्वेस्टमेंट बैंक VTB Capital of Russia ने रिलायंस कम्युनिकेशंस पर 5.11 बिलियन रुपये का दावा किया है। इसके अलावा स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक (लंदन), Deutsche बैंक (हांगकांग), डीबीएस बैंक और अमीरात एनबीडी बैंक भी वित्तीय लेन-देन चार्ट में अन्य विदेशी संस्थानों में शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.