मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यूएस-चाइना ट्रेड वॉर में एक राहत भरी खबर सामने आई है। चीन ने अमेरिका के उत्पादों की 16 श्रेणियों पर लगे टैरिफ को हटाने की घोषणा की है। चीन ने बुधवार को यह घोषणा की है। न्यूज एजेंसी पीटीआइ/एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, सीमा शुल्क आयोग ने बताया है कि टैरिफ में यह छूट 17 सितंबर से प्रभावी हो जाएगी।

आयोग द्वारा यह छूट पाने वाले उत्पादों की दो लिस्ट भी जारी की गई है। इन उत्पादों में कैंसर की दवाएं और समुद्री खाद्य उत्पाद शामिल हैं। चीनी सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब अमेरिका के साथ अगले महीने नये दौर की व्यापार वार्ता होने वाली है।
 

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन द्वारा टैरिफ से छूट पाने वाले जिन अमेरिकी उत्पादों की लिस्ट जारी की गई है, उनमें सोयाबीन और दूसरे कृषि उत्पाद शामिल नहीं हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस लिस्ट में वे बिग-टिकट आइटम्स शामिल नहीं हैं, जो कि ट्रंप प्रशासन द्वारा चीन के साथ व्यापार समझौते पर विचार करने में सहायक सिद्ध होते। चीन के वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस सूची में कैंसर की दवाएं, लुब्रिकेंट्स, पेस्टिसाइड सहित दूसरे कई उत्पाद शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के वित्त मंत्रालय ने कहा है कि पूर्व में लगा टैरिफ भी रिफंड कर दिया जाएगा। साथ ही मंत्रालय ने कहा है कि आने वाले हफ्तों में छूट की और घोषणाएं की जाएंगी। गौरतलब है कि पिछले साल यूएस-चाइना ट्रेड वॉर की शुरुआत में चीन ने इन सभी उत्पादों पर टैरिफ लगाने की धमकी दी थी।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप