Move to Jagran APP

चंदा कोचर की 78 करोड़ की संपत्ति अटैच, ICICI बैंक की पूर्व सीएमडी के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

आईसीआईसीआई बैंक को सफलता के नए आयामों तक पहुंचाने में चंदा का श्रेय माना जाता है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:01 AM (IST)
चंदा कोचर की 78 करोड़ की संपत्ति अटैच, ICICI बैंक की पूर्व सीएमडी के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं
चंदा कोचर की 78 करोड़ की संपत्ति अटैच, ICICI बैंक की पूर्व सीएमडी के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर और उनके परिवार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी मुंबई स्थित फ्लैट और उनके पति दीपक कोचर की कंपनी की कुछ संपत्तियों को अटैच कर दिया है। जब्त की गई कुल संपत्तियों का मूल्य 78 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। यह कार्रवाई 2012 में ICICI बैंक से विडियोकॉन को मिले 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले के सिलसिले में की गई है।

prime article banner

कभी दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं में शामिल रहीं चंदा कोचर कैसे आ गई सवालों के घेरे में, आइये उनके बारे में तफसील से जानते हैं...

कहां हुआ जन्म, शिक्षा

चंदा कोचर का जन्म 17 नवंबर 1961 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। चंदा कोचर का पूरा नाम चंदा दीपक कोचर है। उनकी शुरुआती पढ़ाई जयपुर से हुई। फिर उन्होंने मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से आर्ट्स में स्नातक किया। 1982 में स्नातक की डिग्री लेने के बाद उन्होंने मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडी से मैनेजमेंट में मास्टर पूरा किया। इसके बाद उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में अपनी शुरुआत की, आईसीआईसीआई बैंक को सफलता के नए आयामों तक पहुंचाने में चंदा का श्रेय माना जाता है।

चंदा कोचर पद्म विभूषण से सम्मानित हैं। उनके पति का नाम दीपक कोचर है, उनके दो बच्चे हैं-अर्जुन और आरती। चंदा कोचर को रिटेल बैंकिंग पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पुरष्कार मिल चुका है। उन्हें एशियन बैंकर द्वारा पुरष्कार दिया जा चुका है। चंदा कोचर फोर्ब्स लिस्ट में शामिल रही हैं।

1875 करोड़ का घोटाला

बता दें कि यह पूरा घोटाला 1875 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है। इस मामले में ईडी ने चंदा और उनके पति दीपक कोचर से मई 2019 में भी सवाल किए थे और उनके लिए गए थे। खबरों के मुताबिक, कोचर दंपत्ति के पास फिलहाल 900 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.