Move to Jagran APP

अदाणी ग्रुप करेगा अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण, CCI ने दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने अदाणी समूह द्वारा अंबुजा लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में होल्सिम (Holcims) की हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। वॉचडॉग ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 04:54 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 04:54 PM (IST)
अदाणी ग्रुप करेगा अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण, CCI ने दी मंजूरी
CCI approval for acquisition of Holcim stake in Ambuja Ltd and ACC Ltd by Adani Group

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India) ने अदाणी समूह द्वारा अंबुजा लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में होल्सिम (Holcim's) की हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। वॉचडॉग ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि उसने एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट द्वारा होल्डरइंड इनवेस्टमेंट्स, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन में एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड द्वारा होल्डरइंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण शामिल है।

loksabha election banner

एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड एक मॉरीशस स्थित कंपनी है और अदाणी समूह से संबंधित है। होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स होल्डरफिन बीवी के पास है और यह स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम समूह से संबंधित है और सीमेंट निर्माताओं अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड की होल्डिंग कंपनी है।

होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट्स के पास अंबुजा सीमेंट्स में 63.11 प्रतिशत हिस्सेदारी और एसीसी में 4.48 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इसके अलावा अंबुजा के पास एसीसी में 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। मई में अदाणी समूह ने भारत में होल्सिम लिमिटेड के कारोबार अंबुजा लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक सौदे की घोषणा की थी। इसके साथ ही अदाणी समूह ने दोनों कंपनियों के सार्वजनिक शेयरधारकों को फर्म में 26-26 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक खुली पेशकश की थी।

नियामक ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में 26 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदने के लिए एंडेवर की खुली पेशकश को भी मंजूरी दे दी। एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए नियामक से अप्रूवल की आवश्यकता होती है, जो बाजार में अनुचित व्यापार प्रथाओं पर नजर रखता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.