Move to Jagran APP

अब ATM कार्ड के बिना भी निकाल सकते हैं पैसा, QR कोड स्कैन कर हो जाएगा काम

इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) ने NCR से हाथ मिलाया है। बैंक ने QR कोड आधारित इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा की अनुमति देने के लिए अपने 1500 एटीएम को पहले ही अपग्रेड कर लिया है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 02:33 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 07:26 AM (IST)
अब ATM कार्ड के बिना भी निकाल सकते हैं पैसा, QR कोड स्कैन कर हो जाएगा काम
Cash Withdraw Without ATM No Cards Needed Scan QR Codes

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ATM से पैसे निकालने के लिए अब डेबिट कार्ड (Debit Card) की जरूरत नहीं होगी। यूपीआई ऐप (UPI App) के माध्यम से क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करके भी ATM से पैसे निकाले जा सकेंगे। ATM निर्माता एनसीआर कॉर्पोरेशन ने कहा कि उसने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) समाधान लॉन्च किया है। इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) ने NCR से हाथ मिलाया है। बैंक ने QR कोड आधारित इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा की अनुमति देने के लिए अपने 1,500 एटीएम को पहले ही अपग्रेड कर लिया है।

loksabha election banner

सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक एन कामकोडी ने कहा कि हमने ICCW समाधान देने के लिए NCR के साथ भागीदारी की है, जो हमें हमारे ग्राहकों को अगली पीढ़ी का समाधान देने में सक्षम बनाएगा। इससे हमारे एटीएम में UPI क्यूआर कोड का उपयोग करके नकद निकासी की जा सकती है।

कैसे करेगा काम

नए ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर कोई भी UPI ऐप (GPay, BHIM, Paytm, Phonepe, Amazon) को खोलना होगा। इसके बाद ATM स्क्रीन पर दिख रहे QR code को स्कैन करना होगा। यूजर्स को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने मोबाइल फोन के माध्यम से नकद निकासी को अधिकृत करना होगा। लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, QR कोड को लगातार बदला जाएगा। मौजूदा समय में निकासी सीमा, 5,000 पर है। 

कितना सुरक्षित?

सुरक्षा के नजरिए से यह अभी तक दी गई सबसे सुरक्षित सुविधा है, क्योंकि कार्ड को भौतिक रूप से ले जाने के लिए कार्ड लीव को स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं है, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आपके कार्ड को स्किम्ड किया जा सके। इसमें QR कोड की कॉपी भी नहीं बन सकेगी।

एजेंसी से इनपुट सहित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.