Move to Jagran APP

Airtel के डेटा सेंटर कारोबार में 25% हिस्सेदारी खरीदेगा कार्लाइल समूह, जानें कितनी बड़ी है यह डील

Airtel ने कहा है कि भारत में सुरक्षित डेटा सेंटर्स की मांग काफी बढ़ी है क्योंकि कंपनियां डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में काम कर रही हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 01:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:01 AM (IST)
Airtel के डेटा सेंटर कारोबार में 25% हिस्सेदारी खरीदेगा कार्लाइल समूह, जानें कितनी बड़ी है यह डील
Airtel के डेटा सेंटर कारोबार में 25% हिस्सेदारी खरीदेगा कार्लाइल समूह, जानें कितनी बड़ी है यह डील

नई दिल्ली, पीटीआइ। Carlyle Group 23.5 करोड़ डॉलर (1,780 करोड़ रुपये) में एयरटेल के डेटा सेंटर कारोबार Nxtra Data में 25 फीसद की हिस्सेदारी खरीदेगा। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस सौदे के पूरा होने के बाद Nxtra में Carlyle की हिस्सेदारी 25 फीसद हो जाएगी। वहीं, एयरटेल के पास शेष 75 फीसद की हिस्सेदारी रहेगी। भारती एयरटेल की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''भारती एयरटेल और कम्फर्ट इनवेस्टमेंट्स ने आज एक समझौते का एलान किया है। इसके तहत कम्फर्ट इनवेस्टमेंट्स नेक्सट्रा डेटा लिमिटेड में 23.5 करोड़ डॉलर निवेश करेगी। यह एयरटेल की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है और डेटा सेंटर बिजनेस में शामिल है। कम्फर्ट इनवेस्टमेंट्स इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजर कैप वी मॉरिशस लिमिटेड की एक संबद्ध इकाई है, जिसे Carlyle Group से संबद्ध संस्थाओं द्वारा मैनेज किया जाता है।'' 

loksabha election banner

इस सौदे के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग सहित अन्य नियामकीय संस्थाओं की मंजूरी लेनी है। 

(यह भी पढ़ेः Bank Holidays List July 2020: बैंक में है जरूरी काम, तो पहले जान लीजिये जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक) 

Nxtra का मुख्यालय नई दिल्ली में है और कंपनी शीर्ष भारतीय और वैश्विक कंपनियों, स्टार्टअप्स, लघु एवं मध्यम उद्योगों और सरकारों को डेटा सेंटर की सर्विस उपलब्ध कराती है।  

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''Nxtra 10 बड़े डेटा सेंटर्स के राष्ट्रव्यापी पोर्टफोलियो और 120 से अधिक एज डेटा सेंटर्स की मदद से ग्राहकों को को-लोकेशन सर्विसेज, क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैनेज्ड होस्टिंग, डेटा बैकअप, डिजास्टर रिकवरी और रिमोट इन्फ्रास्ट्रक्चर की सेवाएं उपलब्ध कराती है।'' 

कंपनी ने कहा है कि भारत में सुरक्षित डेटा सेंटर्स की मांग काफी बढ़ी है क्योंकि कंपनियां डिजिटल बदलाव की दिशा में काम कर रही हैं और डिजिटल सेवाओं को लेकर उपभोक्ताओं की मांग में बढ़ोत्तरी होने वाली है।

(यह भी पढ़ेः LPG Price Increased: दूसरे महीने फिर महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, जानिए नए दाम)

इस बयान में कहा गया है कि Nxtra देश में वृद्धि के उल्लेखनीय अवसरों के भुनाने के लिए कई बड़े डेटा सेंटर्स का निर्माण कर रही है। कंपनी ने कहा है, ''पिछले साल कंपनी ने पुणे में एक डेटा सेंटर शुरू किया था और चेन्नई, मुंबई और कोलकाता में और डेटा सेंटर्स का निर्माण कर रही है। इस सौदे से प्राप्त राशि का इस्तेमाल Nxtra देशभर में अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार में करेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.