Move to Jagran APP

Middle Class को झटका: कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में वृद्धि का प्रस्ताव

Third Party Insurance Premium IRDAI 2011 से हर साल TP Insurance के प्रीमियम में संशोधन करता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 10:48 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 09:38 AM (IST)
Middle Class को झटका: कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में वृद्धि का प्रस्ताव
Middle Class को झटका: कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में वृद्धि का प्रस्ताव

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कार एवं अन्य दोपहिया वाहनों के मालिकों को नए वित्त वर्ष में नया झटका लगा सकता है। दरअसल, देश के इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने एक अप्रैल, 2020 से कार एवं दोपहिया वाहनों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) के प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है। इससे मध्यम वर्ग की जेब पर बोझ और बढ़ जाएगा। इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के प्रस्ताव के मुताबिक अगले वित्त वर्ष से 1,000-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party Insurance का प्रीमियम 2,182 रुपए होगा। यह प्रीमियम इस समय 2,072 रुपए है। 

loksabha election banner

अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों का प्रीमियम बढ़ाने का फिलहाल प्रस्ताव नहीं

वहीं, 1,000-1,500-CC के इंजन क्षमता वाले वाहनों के थर्ड पार्टी प्रीमियम को बढ़ाकर 3,383 रुपए करने का प्रस्ताव नियामक ने रखा है। हालांकि, इससे अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों के प्रीमियम में वृद्धि का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।

हर साल होता है प्रीमियम में संशोधन

वहीं अगर टू-व्हीलर वाहनों की बात की जाए तो इसमें 75-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party का Insurance Premium 506 रुपए करने का प्रस्ताव इरडा की ओर से दिया गया है। इरडा 2011 के बाद से हर साल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में संशोधन करता है। हालांकि, नई दरों के बारे में नए वित्त वर्ष की शुरुआत में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।   

 

मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के दो अहम हिस्से होते हैं- थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और ओन डैमेज इंश्योरेंस। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के मुताबिक किसी भी वाहन के ऑन रोड होने से पहले उसका टीपी इंश्योरेंस कवर होना जरूरी है। हालांकि, IRDAI केवल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम तय करती है जबकि ओडी प्रीमियम विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों का अलग-अलग हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.