Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ेंगे अस्पताल, कैबिनेट सचिव ने मंत्रालयों को लिखा पत्र

एक सूत्र के मुताबिक इस संबंध में कैबिनेट सचिव ने सभी मंत्रालयों से आग्रह किया है कि वे अपने अस्पतालों को AB-PMJAY के साथ जोड़ें।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 06:07 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 08:38 AM (IST)
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ेंगे अस्पताल, कैबिनेट सचिव ने मंत्रालयों को लिखा पत्र
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ेंगे अस्पताल, कैबिनेट सचिव ने मंत्रालयों को लिखा पत्र

नई दिल्ली एएनआइ। कैबिनेट सचिव ने सभी केंद्र सरकार के मंत्रालयों को आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत अपने अस्पतालों को रजिस्टर्ड करने का निर्देश दिया है। हाल ही में कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) को AB-PMJAY के तहत और ज्यादा अस्पतालों को लिस्टेड करने के लिए लिखा था। बता दें कि अब तक 18,649 अस्पतालों को लिस्टेड किया गया है और 55 लाख से अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त उपचार दिया गया है।

loksabha election banner

हाल ही में लिए गए निर्णय के मुताबिक, सभी सार्वजनिक अस्पतालों को AB-PMJAY के तहत अपने कवरेज का विस्तार करने के लिए कहा गया है। एक सूत्र के मुताबिक, इस संबंध में कैबिनेट सचिव ने सभी मंत्रालयों से आग्रह किया है कि वे अपने अस्पतालों को AB-PMJAY के साथ जोड़ें।

सूत्र ने बताया कि रेलवे, कोल इंडिया, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (CAPF) जैसे विभिन्न विभागों के अस्पताल साथ हैं और बाकी आने की प्रक्रिया में हैं। AB-PMJAY में हॉस्पिटल नेटवर्किंग और क्वालिटी एश्योरेंस के महाप्रबंधक डॉ. जेएल मीणा ने कहा कि एक बार देश भर के सभी अस्पतालों के AB-PMJAY में शामिल होने के बाद ज्यादा से ज्यादा संख्या में आयुष्मान लाभार्थी उपचार प्राप्त कर सकेंगे। मीणा ने कहा कि एनएचए इस संबंध में जो भी जरूरत होगी उसे पूरा करेगा।

इस योजना के तहत प्रक्रिया शुरू करने के लिए अस्पतालों को एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू करना होगा। योजना के तहत आने वाले अस्पतालों को योजना और लाभार्थियों के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करने के लिए एक 'प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र' की आवश्यकता होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.