Move to Jagran APP

रोजगार पैदा करने की खातिर कैबिनेट ने दिया 2600 करोड़ रुपये का पैकेज

सरकार के इस पैकेज का लाभ चमड़ा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास का मार्ग प्रशस्त करने में होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 01:48 PM (IST)
रोजगार पैदा करने की खातिर कैबिनेट ने दिया 2600 करोड़ रुपये का पैकेज
रोजगार पैदा करने की खातिर कैबिनेट ने दिया 2600 करोड़ रुपये का पैकेज

नई दिल्ली (जेएनएन)। चमड़ा व फुटवियर क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार ने विशेष पैकेज का एलान किया है। इसके तहत सरकार ने तीन साल के लिए 2600 करोड़ रुपये के आवंटन का एलान किया है जिससे 3.24 लाख नए रोजगार पैदा होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला हुआ। सरकार के बयान के मुताबिक पैकेज में 2017-18 से लेकर 2019-20 तक के तीन वित्त वषों के दौरान 2600 करोड़ रुपये का व्यय स्वीकृत किया गया है। लेकिन इस व्यय को ‘भारतीय फुटवियर, चमड़ा एवं सहायक सामान विकास कार्यक्रम’ के कार्यान्वयन के साथ जोड़ दिया गया है।

loksabha election banner

सरकार के इस पैकेज का लाभ चमड़ा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास का मार्ग प्रशस्त करने में होगा। इसके अतिरिक्त चमड़ा क्षेत्र से जुड़ी विशिष्ट पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही अतिरिक्त निवेश में सहूलियत होगी, रोजगार सृजन होगा और उत्पादन में वृद्धि होगी। ज्यादा कर प्रोत्साहन मिलने से इस क्षेत्र में व्यापक निवेश को आकर्षित किया जा सकेगा और इस क्षेत्र के सीजनल स्वरूप को ध्यान में रखते हुए श्रम कानून में सुधार से उत्पादन में वृद्धि संभव हो पाएगी।

सरकार के मुताबिक विशेष पैकेज में तीन वषों के दौरान 3.24 लाख नये रोजगार सृजित करने की क्षमता है। इससे फुटवियर, चमड़ा एवं सहायक सामान क्षेत्र पर भी असर होगा और दो लाख रोजगारों को औपचारिक स्वरूप प्रदान करने में मदद मिलेगी। पैकेज के अन्य प्रावधानों में आयकर अधिनियम की धारा 80जेजेएए के तहत किसी कर्मचारी के लिए एक वर्ष में न्यूनतम 240 दिनों के रोजगार के प्रावधानों में और ज्यादा ढील देकर फुटवियर, चमड़ा एवं सहायक सामान क्षेत्र के लिए इसे न्यूनतम 150 दिन कर दिया जाएगा। यह कदम इस क्षेत्र के सीजनल स्वरूप को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.