Move to Jagran APP

Burger King IPO: बर्गर किंग के शेयरों की हुई धमाकेदार लिस्टिंग, करीब दोगुनी हुई शेयर की कीमत

Burger King IPO सोमवार सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 3.03 फीसद की तेजी के साथ 118.85 पर ट्रेड कर रहा था। वहीं एनएसई पर इस समय कंपनी का शेयर 5.56 फीसद की उछाल के साथ 118.75 पर ट्रेड कर रहा था।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 10:56 AM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 03:49 PM (IST)
Burger King IPO: बर्गर किंग के शेयरों की हुई धमाकेदार लिस्टिंग, करीब दोगुनी हुई शेयर की कीमत
आईपीओ के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Flickr

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फास्ट फूड चेन Burger King के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में पूंजी लगाने वालों के लिए खुशखबरी है। बर्गर किंग ने शेयर बाजार में मजबूत एंट्री की है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों एक्सचेंजों पर ही कंपनी के शेयर की लिस्टिंग दमदार हुई है।

loksabha election banner

कंपनी के शेयर 60 रुपये की इश्यू प्राइस की तुलना में करीब दोगुनी कीमत पर सूचीबद्ध हुए हैं। बर्गर किंग का शेयर बीएसई पर 115.35 रुपये पर खुला है। वहीं, एनएसई पर 112.50 रुपये पर खुला है। 810 करोड़ के इस बर्गर किंग आईपीओ को निवेशकों से जबरदस्त रिस्पांस प्राप्त हुआ था।

यह आईपीओ 59-60 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर दो दिसंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। Burger King के IPO को 156 गुना से भी ज्यादा का जबरदस्त सब्सक्रिप्शन मिला था। Link Intime India Pvt Ltd इस आईपीओ की रजिस्ट्रार है। इसी ने शेयरों के आवंटन और रिफंड को मैनेज किया है।

बर्गर किंग के आईपीओ को सब्सक्राइब करने की आखिरी तारीख चार दिसंबर, 2020 थी। कंपनी ने 7,44,91,524 शेयरों के लिए बोलियां आमंत्रित की थी। इस आईपीओ के तहत उसे 11,66,93,73,500 शेयरों के लिए बोलियां हासिल हुईं। उल्लेखनीय है कि आईपीओ खुलने के कुछ घंटों के भीतर ही Burger King IPO को 100 फीसद से ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिल गया था। यह बताता है कि निवेशक कोविड-19 महामारी की वजह से आई सुस्ती के बावजूद देश के फूड सर्विस सेक्टर को लेकर काफी आश्वस्त हैं।

810 करोड़ रुपये  के Burger King IPO में 450 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर जारी किए गए थे। वहीं, प्रमोटर कंपनी  QSR Asia Pte Ltd ने इस आईपीओ के जरिए अपने छह करोड़ शेयर बेचे हैं। इस आईपीओ से प्राप्त राशि का इस्तेमाल नए स्टोर खोलने और कर्ज घटाने के लिए किया जाएगा। 

बर्गर किंग का यह आईपीओ इस साल सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने वाले तीन आईपीओ में शुमार है। इसके अलावा Happiest Minds Technologies और Mazagon Dock Shipbuilders के आईपीओ को जबरदस्त सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ था।

सोमवार सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर बर्गर किंग इंडिया लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 3.03 फीसद की तेजी के साथ 118.85 पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, एनएसई पर इस समय कंपनी का शेयर 5.56 फीसद की उछाल के साथ 118.75 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.