Move to Jagran APP

क्या है बजट-2023 की PM VIKAS योजना? जानें किसको होगा इसका फायदा

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana बजट 2023 में सरकार की ओर से कारीगरों और शिल्पकारों के लिए PM Vikas योजना का ऐलान किया गया है। इसके जरिए सरकार की कोशिश स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 04 Feb 2023 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 05:13 PM (IST)
क्या है बजट-2023 की PM VIKAS योजना? जानें किसको होगा इसका फायदा
PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 in Hindi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट 2023 में कारीगरों और शिल्पकारों के लिए नई योजना पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana - PM VIKAS) की घोषणा की गई है। इस योजना के जरिए देश के कारीगरों और शिल्पकारों में आगे बढ़ाया जाएगा है, जिससे वे देश के विकास में अधिक योगदान दे सकें। योजना के तहत उन्हें माइक्रो, स्मॉल और मीडियम-स्केल एंटरप्राइजेज (MSME) वैल्यू चेन में भी शामिल किया जाएगा।

prime article banner

PM Vikas का उद्देश्य स्किल ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराकर देशभर में मौजूद कारीगरों और शिल्पकारों की क्षमताओं को बढ़ाना है। आइए जानते हैं कि इस योजना से किसे और कैसे फायदा मिलेगा।

PM VIKAS योजना के फायदे

  • वित्तीय सहायता
  • एडवांस स्लिक ट्रेनिंग
  • लेटेस्ट टेक्नॉलोजी तक पहुंच
  • एमएसएमई से जोड़ा जाएगा
  • वैश्विक बाजारों की पहुंच मिलेगी

किन लोगों को होगा लाभ

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना बढ़ई, लोहार , सोनार, मूर्तिकार और कुम्हार आदि क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कारीगर और शिल्पकार स्वतंत्र और आत्मनिर्भर भारत की सच्ची भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं और इस योजना से महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों को मिलेगा। जल्द योजना लॉन्च होने के बाद आप इसमें आवेदन कर पाएंगे।

PM VIKAS से कैसे मिलेगा फायदा

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश्य देश में पांरपरिक तौर तरीके से कार्य करने वाले शिल्पकारों को स्किल्ड करना है। वहीं, जिन लोगों के पास पैसे की कमी होगी, उसे सरकार क्रेडिट लाइन के जरिए पैसे देगी, जिससे कि देश में कारीगरों और शिल्पकारों को बढ़ावा मिले। इसे सरकार की ओर से स्वरोजगार की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

Mastercard के एनएफटी प्रमुख Satvik Sethi ने छोड़ी कंपनी, इस्तीफे के बदले टोकन की पेशकश

SBI Q3 Result: दिसंबर तिमाही में एसबीआई का शानदार प्रदर्शन, मुनाफा 15,000 करोड़ के पार पहुंचा, NPA भी हुआ कम

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.