Move to Jagran APP

GST में जल्द शामिल हो पेट्रोल व डीजल: धर्मेंद्र प्रधान

प्रधान ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) तय करने के लिए गठित जीएसटी परिषद को पेट्रोल व डीजल के बारे में शीघ्रता से फैसला करना चाहिए

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 10:40 AM (IST)Updated: Tue, 03 Apr 2018 10:40 AM (IST)
GST में जल्द शामिल हो पेट्रोल व डीजल: धर्मेंद्र प्रधान
GST में जल्द शामिल हो पेट्रोल व डीजल: धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान को उम्मीद है कि जीएसटी में पेट्रोल व डीजल के शामिल होने से देश भर में इन पर एक ही तरह का टैक्स लगने का रास्ता साफ होगा और इससे मौजूदा खुदरा कीमतों में कमी आएगी। हालांकि प्रधान ऐसा कोई आश्वासन नहीं देना चाहते कि सरकार की तरफ से टैक्स घटाकर जनता को कुछ राहत दी जाए। राज्य सरकारों से भी टैक्स घटाने का आग्रह करने को लेकर भी केंद्र का अपना तर्क है। उनका कहना है कि अलग-अलग राज्य अपनी वित्तीय स्थिति को देखते हुए टैक्स लगाते हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-6 मानक के पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू करने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के बाद प्रधान ने संवाददाताओं से बात की। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर सरकार नजर बनाये हुए है। क्रूड महंगा होता है तो ग्राहकों पर भी कुछ असर पड़ता है। उन्होंने इस संभावना से साफ इनकार किया कि मौजूदा कीमत तय करने की नीति में कोई बदलाव किया जाएगा। प्रधान के मुताबिक, ‘हमें अगर सभी को तेल उपलब्ध कराना है तो बाजार आधारित खुदरा कीमत तय करने का फॉमरूला ही लागू करना होगा।’

प्रधान ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) तय करने के लिए गठित जीएसटी परिषद को पेट्रोल व डीजल के बारे में शीघ्रता से फैसला करना चाहिए। यह देश की ऊर्जा सुरक्षा के साथ ही आम जनता के हित के लिए भी जरूरी है। पहले प्रधान ने राज्यों से आग्रह किया कि उन्हें शुल्क में कटौती कर जनता को राहत देनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.