Move to Jagran APP

Brexit: बोरिस जॉनसन का वादा, 31 अक्टूबर तक हर हाल में होकर रहेगा ब्रेक्जिट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर तक हर हाल में यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग हो जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 05:45 PM (IST)
Brexit: बोरिस जॉनसन का वादा, 31 अक्टूबर तक हर हाल में होकर रहेगा ब्रेक्जिट
Brexit: बोरिस जॉनसन का वादा, 31 अक्टूबर तक हर हाल में होकर रहेगा ब्रेक्जिट

लंदन, एएनआइ। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर तक हर हाल में यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह ईयू से ब्रेक्जिट के लिए समय बढ़ाने को नहीं कहेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, ''मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि हम किसी भी परिस्थिति में 31 अक्टूबर तक यूरोपीय संघ से अलग हो जाएंगे ताकि हमारा देश प्रगति कर सके।''

जॉनसन ने कहा कि वह पिछले पांच सप्ताह से नये डील के लिए बातचीत कर रहे हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री के मुताबिक ईयू के नेता डील पर बात करने को इच्छुक हैं क्योंकि वे जानते हैं कि डील हो या ना हो हम 31 अक्टूबर तक उस ब्लॉक से अलग हो जाएंगे।

इससे पहले बुधवार को जॉनसन ने संसद भंग कर 15 अक्टूबर को चुनाव कराने का प्रस्ताव रखा था, जिसे ब्रिटिश सांसदों ने खारिज कर दिया। हाउस ऑफ कॉमंस में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को जरूरी दो-तिहाई सदस्यों (434) का समर्थन नहीं मिल पाया था।

वहीं, जॉनसन ने कहा है कि वह ईयू से ब्रेक्जिट में और देरी करने के लिए नहीं कहेंगे। उन्होंने कहा कि वह अपने पद से इस्तीफा भी नहीं देंगे ताकि अक्टूबर चुनाव की नौबत आ जाए।

जॉनसन ने वीडियो में कहा है, ''कल रात, जेरेमी कॉर्बिन (विपक्ष के नेता) और अन्य ने सौदे की संभावना को कमजोर करने के लिए मतदान किया। उनकी ओर से लाया गया नया कानून सरकार को इस बात के लिए मजबूर करने की कोशिश है कि वह ब्रसेल्स के पास जाए और 2020 तक या ब्रसेल्स की मांग तक मामले को विलंबित करने का आग्रह करे।''

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के लोग बिना किसी मतलब के ब्रेक्जिट में और देरी नहीं चाहते हैं। जॉनसन ने कहा कि ब्रेक्जिट में बिना मतलब देरी के लिए ब्रसेल्स अरबों की मांग कर सकता है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, ''मैं ऐसा करने से इंकार करता हूं।'' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.