नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। RBI ने भले ही इस समीक्षा बैठक में रेपो रेट में कमी नहीं की है लेकिन SBI और HDFC Bank के बाद अब Bank of Baroda एवं Bank of India ने भी अपने ग्राहकों को ब्याज दर में कटौती की सौगात देने का ऐलान किया है। सरकारी स्वामित्व वाले BoB और BoI ने विभिन्न अवधि के कर्ज पर ब्याज दर घटाया है। BoB ने एक साल के लोन पर मार्जिनकल कॉस्ट आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.5 फीसद की कटौती की है। इस तरह एक साल की अवधि के कर्ज पर बैंक का एमसीएलआर आधारित ब्याज दर 8.25 फीसद होगा। वहीं, एक रात और एक माह के लिए एमसीएलआर में 0.20 फीसद की कमी की गई है। यह ब्याज दर 7.65 फीसद हो गया है। 

BoB की ओर से जारी स्टेटमेंट में मंगलवार को कहा गया है कि तीन माह और छह माह के एमसीएलआर को 0.10 फीसद घटाकर क्रमशः 7.8 फीसद और 8.1 फीसद कर दिया गया है। बैंक ने कहा है कि नयी दरें 12 दिसंबर से प्रभावी होंगी। 

इसके अलावा Bank of India ने भी एक दिन के कर्ज पर लगने वाले ब्याज में 0.20 फीसद की कटौती की है। इस तरह यह दर 7.75 फीसद हो गई है। अन्य अवधि के कर्ज पर ब्याज दर में 0.10 फीसद की कटौती की गई है। इस तरह बैंक एक साल के कर्ज पर 8.3 फीसद की बजाय अब 8.2 फीसद का ब्याज लेगा। BoI ने कहा है कि नई ब्याज दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

इससे पहले सोमवार को देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने एक साल की अवधि के लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसद की कटौती का ऐलान किया था। इस तरह बैंक के एक साल का MCLR घटकर 7.90% रह गया था। वहीं, HDFC Bank ने MCLR दरों में 0.15 फीसद तक की कटौती की है। बैंकों की ओर से MCLR में कमी से ग्राहकों के लिए होम, ऑटो और पर्सनल लोन सस्ते हो गए हैं।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस