Move to Jagran APP

तीन घंटे में रिचार्ज होगी बीएमडब्ल्यू की नई आइ-3 कार

बीएमडब्लू आइ-3 कार अगले हफ्ते सोमवार को दुनिया के तीन बड़े शहरों लंदन, न्यूयार्क और बीजिंग में लांच होने जा रही है। बीएमडब्लू की छोटी गाड़ियों में ये छोटी सुपर मिनी कार है। सिर्फ तीन घंटे में बिजली से चार्ज होने वाली ये कार

By Edited By: Published: Fri, 26 Jul 2013 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
तीन घंटे में रिचार्ज होगी बीएमडब्ल्यू की नई आइ-3 कार

लंदन। बीएमडब्ल्यू आइ-3 कार अगले हफ्ते सोमवार को दुनिया के तीन बड़े शहरों लंदन, न्यूयार्क और बीजिंग में लॉन्च होने जा रही है। बीएमडब्ल्यू की छोटी गाड़ियों में ये छोटी सुपर मिनी कार है। सिर्फ तीन घंटे में बिजली से चार्ज होने वाली ये कार 93 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा से बातें करती है। दुनिया की नजरों से अब तक दूर रही इस कार की तस्वीरें पहली बार मीडिया में लीक हो गई हैं।

loksabha election banner

जर्मन कंपनी की पर्यावरण के लिए एकदम मुफीद इस कार को ब्रिटिश सरकार से ग्रीन सब्सिडी भी मिली है। इसके बाद भी इसकी कीमत 5000 पाउंड (करीब साढ़े 4 लाख रुपये) है। बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक सुपर मिनी कार हर सुविधा और सुरक्षा मानकों के अनुरूप है। कार्बन-फाइबर के प्लास्टिक और अल्यूमिनियम से बनी ये कार 1200 किलो से भी कम वजन की है। हल्की और मजबूत बनावट इसे रफ्तार और संतुलन में मदद देती है। मात्र 7.6 सेकेंड में कार 62 मील प्रति घंटे से अधिकतम रफ्तार 93 मील प्रति घंटा पकड़ सकती है।

इस कार की बैटरी अपनी ही पावर से मात्र तीन घंटे में रिचार्ज हो सकती है। इसके एक वर्जन में 650 सीसी के दो सिलेंडर पेट्रोल इंजन के भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.