Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ाई: भारती एंटरप्राइजेज, JSPL और TVS मोटर प्रधानमंत्री राहत कोष में करेंगे आर्थिक सहयोग

कोरोनावायरस ने दुनिया के लगभग 200 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस के प्रकोप से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 09:23 PM (IST)
कोरोना से लड़ाई: भारती एंटरप्राइजेज, JSPL और TVS मोटर प्रधानमंत्री राहत कोष में करेंगे आर्थिक सहयोग
कोरोना से लड़ाई: भारती एंटरप्राइजेज, JSPL और TVS मोटर प्रधानमंत्री राहत कोष में करेंगे आर्थिक सहयोग

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोनावायरस ने दुनिया के लगभग 200 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस के प्रकोप से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। भारत पर भी इसका गहरा असर पड़ रहा है। देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से कल-कारखाने, फैक्ट्रियां, कामधंधा सब बंद है। जिससे कई ऐसे कामगार जो रोज कमाकर अपनी जीविका चलाते हैं उनके लिए संकट की घड़ी आ गई है। इस महामारी से उपजे आपदा को देखते हुए देश में लगभग हर वर्ग के लोग आगे आ रहे हैं और दान दे रहे हैं। इस कड़ी में आज निजी क्षेत्र की इस्पात निर्माता कंपनी जेएसपीएल का भी नाम जुड़ गया।

loksabha election banner

मंगलवार को इसने पीएम-केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। यह कोष देश में कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है। जेएसपीएल के चेयरमैन नवीन जिंदल ने ट्वीट किया, 'कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए जेएसपीएल पीएम केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का तत्काल योगदान दे रहा है। हम अपने राष्ट्र को हर संभव समर्थन देना जारी रखेंगे।' इसके अलावा जेएसपीएल फाउंडेशन अपने विनिर्माण संयंत्रों के आसपास स्थानीय समुदायों को भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुएं भी मुहैया करा रहा है।

भारती एंटरप्राइजेज ने भी किया सहयोग

भारती एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के सहयोग का वादा किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस धनराशि के एक बड़े हिस्से को तुरंत पीएम-केयर्स कोष में जमा किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि शेष राशि का इस्तेमाल चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों के लिए मास्क तथा अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति के लिए किया जाएगा। बयान में कहा गया कि कंपनी 10 लाख से अधिक एन-95 मास्क खरीद रही है और इन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

बयान में कहा गया, 'भारती एंटरप्राइजेज और उसकी कंपनियां भारती एयरटेल, भारती इंफ्राटेल और अन्य कंपनियां कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का योगदान दे रही हैं भारती एंटरप्राइजेज इस धनराशि के अलावा कंपनी के कर्मचारियों के व्यक्तिगत योगदान से बने कोष के जरिए भी मदद कर रही है।

टीवीएस ने दान किए पांच करोड़ रुपये

टीवीएस मोटर कंपनी तमिलनाडु मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये देगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपनी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) इकाई श्रीनिवासन सर्विसेस ट्रस्ट के माध्यम से यह दान देगी। कंपनी कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाए गए प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का दान की प्रतिबद्धता पहले ही जता चुकी है। श्रीनिवासन सर्विसेस ट्रस्ट ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमिलनाडु में कई पहल शुरू की है। कंपनी ने अनिवार्य सेवाओं की आपूर्ति कर रहे लोगों के लिए 10 लाख मास्क की आपूर्ति की है। इसके अलावा कंपनी ने राज्य के नगर निकायों के लिए विषाणुनाशक छिड़काव करने वाले वाहन उपलब्ध कराए हैं।

पीएफसी

सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) और आरईसी ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम में सरकार की मदद के लिये पीएम-केयर्स फंड (आपाति स्थिति में प्रधानमंत्री की नागरिक सहायता और राहत कोष) में कुल 350 करोड़ रुपये का योगदान देने का संकल्प जताया है। इसमें पीएफसी 200 करोड़ रुपये और आरईसी 150 करोड़ रुपये का योगदान देगी। इसके अलावा पीएफसी और आरईसी के कर्मचारी इस आपात स्थिति में सरकार की मदद के लिये स्वेच्छा से एक-एक दिन की तनख्वाह देंगे। पीएफसी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इससे पहले, पीएफसी राजस्थान में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी को 50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने पर सहमति जतायी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.