नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार 14 फरवरी को भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की अतिरिक्त बिक्री पेशकश करेगी। सरकार ने इसके जरिए 3,500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। यह जानकारी मंगलवार को एक अधिकारी ने दी है।

ईटीएफ की यह बिक्री पेशकश सिर्फ एक दिन के लिए की जाएगी जिसमें संस्थागत और खुदरा दोनों निवेशकों को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। एक अधिकारी ने बताया, "भारत-22 ईटीएफ की अतिरिक्त बिक्री पेशकश 14 फरवरी को आयोजित की जाएगी। यह सिर्फ एक दिन के लिए ही होगी। इस निर्गम का आकार 3,500 करोड़ रुपये तय किया गया है। साथ ही इसमें अतिरिक्त अभिदान का विकल्प भी रखा गया है।"

इस प्रस्तावित बिक्री से सरकार को अपना विनिवेश लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए विनिवेश के जरिए 80,000 करोड़ रुपये प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। अब तक सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में अल्पसंख्यक हिस्सेदारी बेचकर और ईटीएफ के माध्यम से लगभग 36,000 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने भारत-22 ईटीएफ से अब तक 22,900 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसमें 14,500 करोड़ रुपये नवंबर 2017 में और 8,400 करोड़ रुपये जून 2018 में जुटाए गए हैं। इस ईटीएफ में ओएनजीसी, इंडियन ऑयल, भारतीय स्टेट बैंक, भारत पेट्रोलियम, कोल इंडिया और नाल्को जैसे केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम भी शामिल हैं।

 

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप