नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शॉपिंग के दौरान आपको कई बार चीजों के असली या नकली होने के बारे संदेह जरूर रहता होगा। कई बार शुद्धता की पहचान करना आसान होता है तो बहुत बार यह पेचीदा हो जाता है। खासकर महंगे उत्पाद खरीदते समय हर कोई उसकी शुद्धता को लेकर आश्वस्त हो जाना चाहता है। धनतेरस और दिवाली के इस फेस्टिव सीजन में आभूषणों की खरीदारी के दौरान भी ग्राहकों के मन में शुद्धता को लेकर सवाल जरूर उठते होंगे। खासकर सोने की शुद्धता को लेकर विशेष रूप से ग्राहकों के मन में दुविधा बनी रहती है। इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप सोने की शुद्धता जांच सकते हैं।

गोल्ड जूलरी खरीदने से पहले ग्राहक को चार चीजें जांच लेनी चाहिए। ये हैं- बीआईएस मार्क, शुद्धता (कैरेट में), हॉलमार्किंग सेंटर की पहचान संख्या और ज्वैलर का पहचान मार्क। सोने की सबसे शुद्ध अवस्था 24 कैरेट होती है। इसमें 100 फीसद सोना होता है। 24 कैरेट सोने में अन्य किसी धातु का मिश्रण नहीं होता है। यहां आपको बता दें कि जुलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनाई जाती है। जुलरी बनाने के लिए सोने में कुछ मात्रा में चांदी, जिंक या कॉपर मिलाया जाता है। सोने की शुद्धता का मापन प्रतिशत में और प्रति एक हजार के भागों में भी किया जाता है।

इस तरह कैरेट को प्रतिशत में बदलें

कैरेट को प्रतिशत में बदलने के लिए कैरेट नंबर में 24 का भाग देकर 100 से गुणा करें। उदाहरण के लिए अगर आप 20 कैरेट की जुलरी में सोने का प्रतिशत जानना चाहते हैं, तो आपको 20 में 24 का भाग देकर 100 से गुणा करना होगा। इससे 83.33 आएगा। अर्थात आपकी जुलरी की शुद्धता 83.33 फीसद है।

सोने की शुद्धता जानने के लिए एक आसान तरीका यह भी है कि आप अपनी जुलरी पर लगे कैरेट स्टांप को देखें। ज्वैलर्स के लिए यह अनिवार्य है कि वे सोने के किसी भी उत्पाद पर हॉलमार्क और गोल्ड कैरेट की संख्या दर्ज करें। अगर आपकी सोने की जूलरी पर 20 कैरेट का स्टांप लगा है, तो इसका मतलब है कि आपकी जुलरी में 20 हिस्से सोने के हैं और 4 किसी दूसरी धातु के हैं।

फाइननेस लेवल से जांचे शुद्धता

सोने की शुद्धता को मापने का दूसरा पैरामीटर है फाइननेस। यह प्रति एक हजार पर मापा जाता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की वेबसाइट के अनुसार, 24 कैरेट सोना वैसे तो पूरी तरह शुद्ध माना जाता है, लेकिन इसमें भी बहुत अल्प मात्रा में अशुद्धता होती है, क्योंकि सोने को फाइननेस लेवल 999.9 प्रति एक हजार तक ही शुद्ध किया जा सकता है। इसीलिए 24 कैरेट सोने में फाइननेस लेवल 999 प्रति एक हजार होता है।

जानिए कितने कैरेट में कितने फीसद है शुद्धता

14 कैरेट-  58.3 फीसद (583)

18 कैरेट-  75 फीसद (750)

20 कैरेट-  83.3 फीसद (833)

22 कैरेट-  91.7 फीसद (917)

24 कैरेट-  99.9 फीसद (999)

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस