Move to Jagran APP

अगले महीने बैंकों में रहेंगी 11 दिनों की छुट्टियां, पहले ही निपटा लें अपने काम

अगले महीने दीवाली समेत कई बड़े त्योहार हैं। बैंकों में भी इस दौरान छुट्टियां होती हैं

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 03:38 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 08:30 AM (IST)
अगले महीने बैंकों में रहेंगी 11 दिनों की छुट्टियां, पहले ही निपटा लें अपने काम
अगले महीने बैंकों में रहेंगी 11 दिनों की छुट्टियां, पहले ही निपटा लें अपने काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगले महीने दीवाली समेत कई बड़े त्योहार हैं। इन त्योहारों के दौरान सरकारी छुट्टियां रहती हैं। बैंकों में भी इस दौरान छुट्टियां होती हैं। महीने के पहले हफ्ते में आ रही दीवाली के दौरान बैंकों में लंबी छुट्टियां रहेंगी। कई राज्यों में 5 नवंबर से 11 नंवबर तक छुट्टियां हैं। इसलिए बैंको से जुड़े कामकाज प्रभावित हो सकते हैं। बैंकों के बंद रहने का असर एटीएम सेवाओं पर भी पड़ेगा। इसलिए अगर आपके कोई बैंकों या एटीएम से जुड़े काम हैं तो उन्हें जल्दी निपटाने की कोशिश करें।

prime article banner

5 से 11 तारीख तक छुट्टियों की भरमार

दीवाली का त्योहार नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। 5 तारीख को धनतेरस, 6 को छोटी दीवाली, 7 को दीवाली, 8 को गोवर्धन पूजा और 9 तारीख को भाई दूज का त्योहार है। इसके बाद 10 और 11 तारीख को शनिवार और रविवार है। इस दौरान अधिकतर दिन बैंक बंद रहेंगे। इससे एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से पहले ही कैश निकाल कर रखें ताकि त्योहारों के दौरान आपको मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

छठ पूजा पर बिहार और झारखंड में छुट्टी

12 नंवबर को सोमवार को बैंक खुलेंगे। इसके बाद 13 और 14 तारीख को कुछ राज्यों में फिर से छुट्टियां आ जाएंगी। बिहार, पूर्वी उत्तरप्रदेश और झारखंड में छठ पूजा के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा देश के बाकी राज्यों में छठ का त्योहार मनाया जाता है। इसलिए बैंकों के कामकाज प्रभावित हो सकते हैं।

गुरु नानक जयंती पर रहेगी छुट्टी

छठ पूजा के बाद 21 नवंबर को ईद-ए-मिलाद व 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस है। 23 नवंबर को गुरुनानक देव की जयंती है। इस दौरान अधिकतर राज्यों में सरकारी छुट्टियां होती हैं। इसके चलते भी बैंक बंद रहेंगे। इसलिए नंवबर में शनिवार-रविवार को छोड़कर भी काफी छुट्टियां हैं। इसे ध्यान में रखते हुए बैंक और एटीएम से जुड़े अपने कामकाज निपटा लें।

हो सकती है कैश की किल्लत

बैंकों की छुट्टियों के दौरान आपको कैश की किल्लत हो सकती है। इस दौरान हो सकता है कि एटीएम खाली हो जाए। हालांकि बैंकों की तरफ से कहा गया है कि त्योहार के वक्त एटीएम में कैश की दिक्कत न हो, इसके लिए पहले से पर्याप्त व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.