Move to Jagran APP

आज से बैंकों की दो दिन की हड़ताल, कई सेवाएं प्रभावित

bank strike हड़ताल से नकदी जमा और निकासी चेक क्लीरेंस और लोन बांटने जैसी सेवाएं प्रभावित रहीं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 01:22 PM (IST)
आज से बैंकों की दो दिन की हड़ताल, कई सेवाएं प्रभावित
आज से बैंकों की दो दिन की हड़ताल, कई सेवाएं प्रभावित

नई दिल्ली, पीटीआइ। बैंक कर्मचारियों की आज यानी 31 जनवरी से दो दिन की देशव्यापी हड़ताल की वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नकदी निकासी और जमा समेत विभिन्न सेवाओं पर असर पड़ा है। हालांकि, ICICI बैंक और HDFC बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंक खुले हैं। भारतीय स्टेट बैंक समेत विभिन्न बैंकों ने अपने ग्राहकों को पहले ही बता दिया था कि हड़ताल की वजह से बैंकिंग सेवाओं पर कुछ असर पड़ सकता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बैंक कर्मचारियों के संगठन वेतन वृद्धि की मांग को लेकर 31 जनवरी से 1 फरवरी तक दो दिन की हड़ताल पर हैं। हड़ताल से नकदी जमा और निकासी, चेक क्लीरेंस और लोन बांटने जैसी सेवाएं प्रभावित रहीं। हड़ताल की वजह से बैंक शुक्रवार और शनिवार को बंद रहेंगे, जबकि रविवार को छुट्टी होने की वजह से बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे।

मालूम हो कि ये हड़ताल ऐसे समय हो रही है जब शुक्रवार से बजट सत्र शुरू हो रहा है और शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया जाना है। इस हड़ताल को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने बुलाया है। यह ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉयज एसोसिएशन (एआईबीईए) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स समेत नौ कर्मचारी संगठनों का निकाय है।

यूनियन के मुताबिक, इस हड़ताल में सार्वजनिक बैंकों और निजी क्षेत्र के कुछ बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल में भाग ले रहे हैं। शुरुआती खबरों के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में सार्वजनिक बैंकों की शाखाएं बंद हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.