Move to Jagran APP

Bank Strike & Holidays: टल गई हड़ताल, फिर भी मार्च में इन वजहों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

Bank Strike Holidays in March इस साल होली 10 मार्च को मनायी जाएगी। इस वजह से अधिकतर क्षेत्रों में 10 मार्च को बैंकों की छुट्टी होगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 11:19 AM (IST)
Bank Strike & Holidays: टल गई हड़ताल, फिर भी मार्च में इन वजहों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक
Bank Strike & Holidays: टल गई हड़ताल, फिर भी मार्च में इन वजहों से 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक कर्मचारियों की इस महीने तीन दिन की प्रस्तावित हड़ताल फिलहाल टल गई है। इसके बावजूद इस महीने में होली, गुड़ी पड़वा, सरहुल और उगाडी जैसे त्योहार पड़ने एवं 5 संडे पड़ने के कारण विभिन्न क्षेत्रों में बैंक कुल-मिलाकर 13 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में मार्च में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप बैंकों की छुट्टी से जुड़ी इस लिस्ट को देखने के बाद ही अपनी योजना बनाएं। इससे पहले शनिवार को देर शाम बैंककर्मियों की 11 मार्च से प्रस्तावित तीन दिन की स्ट्राइक टल गई है। बैंकों द्वारा वेतन वृद्धि से जुड़ी पेशकश को 12.5 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद करने के बाद बैंक कर्मचारियों एवं अधिकारियों के यूनियनों ने हड़ताल टालने का निर्णय किया। 

loksabha election banner

कई मांगों पर अभी होगी बात

Indian Bank's Association (IBA) ने शनिवार को कहा कि पांच दिन के कामकाजी हफ्ते, Leave Encashment और अन्य मुद्दों पर अभी चर्चा जारी रहेगी। बैंक कर्मचारियों की यह प्रस्तावित हड़ताल अगर अमल में आती तो कई इलाकों में बैंक लगातार 8 दिन बंद रहते। इससे चेक क्लियरेंस सिस्टम सहित कई सेवाओं के पूरी तरह चरमराने की आशंका पैदा हो गई थी।  

इन 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

Chapchar Kut मिजोरम में मनाए जाने वाला त्योहार है। फसल कटने के बाद राज्य के लोग इस त्योहार को मनाते हैं। इस वजह से एजल क्षेत्र के बैंक छह मार्च को बंद रहेंगे। इसके बाद नौ मार्च को होलिका दहन के मौके पर देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ और रांची क्षेत्र के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

10 मार्च को अधिकतर क्षेत्रों में छुट्टी

इस साल होली 10 मार्च को मनायी जाएगी। इस वजह से अधिकतर क्षेत्रों में 10 मार्च को बैंकों की छुट्टी होगी। पटना क्षेत्र में होली के अगले दिन यानी 11 मार्च को भी छुट्टी रहेगी। 25 मार्च को महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा मनाया जाएगा। इसी दिन अलग-अलग राज्यों में उगादी, तेलूगु नववर्ष, पहले नवरात्र के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर क्षेत्रों में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 27 मार्च को सरहुल के मौके पर रांची क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे। 

पांच रविवार के कारण ज्यादा छुट्टियां

मार्च में 1, 8, 15, 22 और 29 तारीख को संडे होने के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। दूसरी ओर 14 मार्च और 28 मार्च को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।    

निपटा लें जरूरी काम

बैंकों में इतनी छुट्टियों के कारण आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने काम निपटा लें। बैंक बंद रहने की वजह से चेक क्लियरेंस, एटीएम सेवाएं बाधित हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.