नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक हड़ताल और बैंक की अन्य छुट्टियों के कारण अगले सप्ताह बैंकिंग शाखाएं केवल तीन दिनों के लिए ही खुली रह सकती हैं। चार बड़े बैंकों में 10 PSU बैंकों के विलय योजना के विरोध में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) ने 27 मार्च को अखिल भारतीय बैंक हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारी महासंघ भी हड़ताल में शामिल हो सकता है।

अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बैंक खुले रहेंगे, लेकिन कई शहरों में बुधवार को गुड़ी पड़वा और तेलुगु नव वर्ष दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। 25 मार्च को वसंत उत्सव के कारण बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और नागपुर जैसे कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

गुरुवार को फिर एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे लेकिन, शुक्रवार को बैंक की हड़ताल के कारण बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। शनिवार को भी छुट्टी होगी क्योंकि सभी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

उल्लेखनीय है कि वेतन संबंधी मुद्दों को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) से असहमति के बाद बैंक यूनियनों ने 11 मार्च से 3-दिवसीय हड़ताल पर बैठने की धमकी दी थी, लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया था।

इससे पहले 31 जनवरी और 1 फरवरी को हजारों बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर बैठ गए थे, जिससे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं।

गौरतलब है कि 10 PSU बैंकों की मेगा विलय योजना 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। बैंक यूनियनों ने मांग की है कि सरकार विलय योजना को वापस ले।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस