नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सभी सरकारी और निजी बैंक आज से तीन दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं। यही नहीं, अगले महीने में भी बैंकों की कई सारी छुट्टियां होंगी। इसलिए अगर आपको समय पर अपने बैंकिंग कार्य पूरे करने हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) को ध्यान में रखते हुए चलना होगा। महाशिवरात्रि के चलते आज शुक्रवार को बैंक नहीं खुलेंगे। इसके बाद कल शनिवार को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद रविवार को भी बैंक नहीं खुलेंगे। इस तरह लगातार तीन दिन बैंकिंग कार्य बाधित रहने वाले हैं।

अगले महीने यानी मार्च 2020 की बात करें, तो इसमें बैंकों की तीन दिन की हड़ताल रहने वाली है। बैंकों की यह हड़ताल (bank strike) 11 से 13 मार्च को रहने वाली है। लेकिन ये तीन दिन की हड़ताल ग्राहकों के लिए काफी भारी पड़ सकती है, क्योंकि ये तीन दिन बुधवार गुरुवार और शुक्रवार को पड़ने वाले हैं।

बैंकों की हड़ताल से पहले 7 और 8 मार्च को भी बैंक बंद रहेंगे। क्योंकि 7 मार्च को दूसरा शनिवार पड़ रहा है और 8 मार्च को रविवार। इसके बाद बैंक सिर्फ दो दिनों के लिए खुलेंगे और हड़ताल शुरू हो जाएगी। तीन दिन की हड़ताल के बाद बैंक एक दिन 14 मार्च को खुलेंगे और फिर रविवार आ जाएगा, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 10 मार्च को भी होली के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।

बैंकों की इन छुट्टियों के चलते ग्राहकों के चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य रुक सकते हैं। अपने बैंकिंग कार्यों को समय पर पुरा करने के लिए ग्राहकों को बैंकों की छुट्टियों को ध्यान में रखकर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने चाहिए।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस