Move to Jagran APP

Bank FD Interest Rates: एक साल की एफडी पर ये बैंक दे रहे काफी आकर्षक ब्याज दरें, मिलेगा अच्छा-खासा मुनाफा

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में सीधी गिरावट करने के बाद से बैंकों ने सभी समयावधियों की एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की है। दरों में कटौती के बावजूद कुछ ऐसे बैंक हैं जो एक साल की एफडी पर आकर्षक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:59 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 05:28 PM (IST)
Bank FD Interest Rates: एक साल की एफडी पर ये बैंक दे रहे काफी आकर्षक ब्याज दरें, मिलेगा अच्छा-खासा मुनाफा
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Dainik Jagran

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बढ़ती महंगाई और कम होती ब्याज दरों के साथ ही प्रमुख बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों को घटाया है। भारत में लोग निवेश में कम जोखिम लेना पसंद करते हैं। अधिकांश निवेशक शेयर बाजारों की अस्थिरता से दूर रहना पसंद करते हैं, भले ही हाल ही में शेयर बाजार रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ हो। वे अपने निवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे इसे एक सुरक्षित निवेश मानते हैं।

loksabha election banner

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में सीधी गिरावट करने के बाद से बैंकों ने सभी समयावधियों की एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की है। दरों में कटौती के बावजूद कुछ ऐसे बैंक हैं, जो एक साल की एफडी पर आकर्षक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

इंडसइंड बैंक 

यह बैंक फिक्स डिपॉजिट (FD) पर काफी अच्छी ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह बैंक एक साल की एफडी पर 7 फीसद की उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। अगर आप इस बैंक की एफडी में एक लाख रुपये एक साल के लिए रखते हैं, तो एक साल बाद आपकी रकम 1,07,186 रुपये हो जाएगी। अर्थात आपको 7,186 रुपये ब्याज प्राप्त होगा।

आरबीएल बैंक (RBL Bank)

यह बैंक भी एफडी पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह बैंक एक साल की एफडी पर 6.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस बैंक की एफडी में अगर आप एक साल के लिए एक लाख रुपये निवेश करेंगे, तो यह राशि 1,06,923 रुपये हो जाएगी। अर्थात आपको 6,923 रुपये का मुनाफा होगा।

ये बैंक भी दे रहे बेहतर ब्याज दर

यस बैंक एक साल की एफडी पर 6.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं, डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 6.50 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बंधन बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.