Move to Jagran APP

आठ जनवरी को हड़ताल करेंगे बैंक कर्मचारी

ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉईज एसोसिएशन (एआइबीईए) ने आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। यह हड़ताल श्रम विरोधी नीतियों तथा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के पांच सहयोगी बैंकों के कर्मचारी सेवा समझौतों के उल्लंघन को लेकर बुलाई गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2015 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2015 07:46 AM (IST)
आठ जनवरी को हड़ताल करेंगे बैंक कर्मचारी

वडोदरा। ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉईज एसोसिएशन (एआइबीईए) ने आठ जनवरी को देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। यह हड़ताल श्रम विरोधी नीतियों तथा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के पांच सहयोगी बैंकों के कर्मचारी सेवा समझौतों के उल्लंघन को लेकर बुलाई गई है।
एसबीआइ के पांच सहयोगी बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर शामिल हैं।

loksabha election banner

एआइबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने बताया कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) और एआईबीईए के बीच मई में एक करार पर हस्ताक्षर हुए थे। इसमें बैंक में काम करने वाले अलग-अलग वर्ग के कर्मचारियों की ड्यूटी और पारिश्रमिक को परिभाषित किया गया था। एसबीआइ के पांच सहयोगी बैंक इस करार का हिस्सा हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने कर्मचारियों के लिए सेवा की अलग शर्तें बनाई हुई हैं, जो प्रबंधन और यूनियन के बीच करार पर आधारित हैं। ये अन्य बैंकों पर लागू नहीं होती हैं। हालांकि, सहयोगी बैंकों का प्रबंधन एसबीआई की सेवा शर्तों को लागू कर रहा है। यह गैरकानूनी है। यह करार का उल्लंघन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.