Move to Jagran APP

Boeing 737 मैक्स पर बैन का असर, हवाई किराए में आया 65 फीसद से ज्यादा का उछाल

बोइंग 737 मैक्स विमानों को खड़ा किए जाने का असर विमान किराए में इजाफे के रुप में दिखने लगा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 10:27 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 04:37 PM (IST)
Boeing 737 मैक्स पर बैन का असर, हवाई किराए में आया 65 फीसद से ज्यादा का उछाल
Boeing 737 मैक्स पर बैन का असर, हवाई किराए में आया 65 फीसद से ज्यादा का उछाल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बोइंग 737 मैक्स जेट को परिचालन से बैन किए जाने के बाद भारत में औसत हवाई किराए में तेज उछाल देखने को मिला है। इसने दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार को कमजोर करने का काम किया है जो कि पहली बार यात्रा करने वालों को सस्ती टिकट के साथ लुभाता है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग के हवाले से सामने आई है। 

loksabha election banner

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित खबर के मुताबिक गुरुवार को 14 मुख्य रूट्स पर औसत हवाई किराए में 65 फीसद से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। ऑनलाइन ट्रेवल एजेंस यात्रा डॉट कॉम के डेटा के मुताबिक यह इजाफा बीते वर्ष के मुकाबले देखने को मिला है। इसके विपरीत, फरवरी में औसत किराए में सिर्फ 30 फीसद का उछाल देखा गया था। यह स्थिति ऐसे मौके पर देखी गई जब भारत बोइंग विमानों को खड़ा करने के संबंध में फैसला लेने वाला था।

यात्रा डॉट कॉम के मुताबिक टेक्नोलॉजी हब बेंगलुरू से देश की वित्तीय राजधानी मुंबई तक की 500 किमी की दूरी के लिए गुरुवार को हवाई टिकट 12,748 रुपये में बिक रहा था, जबकि दो दिन पहले इसी यात्रा का किराया 8,645 रुपये रहा था। इथोपियन एयरलाइन के क्रैश होने के बाद ही वैश्विक नियामकों ने चीन से लेकर अमेरिका तक बेस्ट सेलिंग बोइंग विमानों को खड़ा करने का फैसला ले लिया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स जैट विमान टेक ऑफ होने के कुछ ही मिनटों के बाद क्रैश हो गया था। गौरतलब है कि 5 महीने पहले लायन एयर का जेट विमान भी इसी तरह क्रैश हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.