Move to Jagran APP

Atal Pension Yojana में अब ऑनलाइन खुलवा सकते हैं अपना अकाउंट, PFRDA ने शुरू की नई सुविधा

जो लोग अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं वे आधार विवरण का उपयोग करके केवाईसी की प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन अपना खाता खोल सकते हैं। PFRDA यानी कि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधार के जरिए ई-केवाईसी सुविधा शुरू करने की घोषणा की है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 10:40 AM (IST)
Atal Pension Yojana में अब ऑनलाइन खुलवा सकते हैं अपना अकाउंट, PFRDA ने शुरू की नई सुविधा
APY के तहत खाता खोलने वाले आधार के जरिए केवाईसी की प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन अपना खाता खोल सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PFRDA यानी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधार के जरिए ई-केवाईसी सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। जो लोग अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं, वे अपने आधार विवरण का उपयोग करके केवाईसी की प्रक्रिया द्वारा ऑनलाइन अपना खाता खोल सकते हैं।

loksabha election banner

मौजूदा वक्त में,अटल पेंशन योजना के तहत सदस्यता बैंक शाखा, नेट बैंकिंग, या APY सर्विस प्रोवाइडर द्वारा प्रदान किए गए किसी भी अन्य डिजिटल मोड के माध्यम से होती है। PFRDA ने 27 अक्टूबर को एक परिपत्र जारी करते हुए यह कहा था कि, "अब पहुंच को और बढ़ाने और सदस्यता की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, सीआरए (सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी) एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में आधार ईकेवाईसी के माध्यम से डिजिटल ऑनबोर्डिंग प्रदान करेगा। सब्सक्राइबर्स के लाभ के लिए एक्सएमएल-आधारित ऑनबोर्डिंग पहले ही उपलब्ध करा दी गई है, यह प्रक्रियाएं पेपरलेस हैं।"

PFRDA सर्कुलर के मुताबिक ई केवाईसी के जरिए ग्राहकों से प्राप्त आधार विवरण, पेंशन राशि, भुगतान का तरीका इत्यादि संबंधित जानकारी को बैंकों के साथ साझा किया जाएगा। जहां ग्राहकों के बचत बैंक खाते को बनाए रखा जाता है। APY खाता खोलने के बाद, संबंधित APY-SP द्वारा ग्राहकों को बाद के सर्विस की पेशकश की जाएगी। इसके अलावा, सभी APY खातों को आधार संख्या के साथ जोड़ा जाएगा। जिसके लिए सीआरए मौजूदा एपीवाई ग्राहकों के आधार को उचित सहमति तंत्र के माध्यम से जोड़ने की सुविधा प्रदान करेगा।

साथ ही APY-SP अपने संबद्ध ग्राहकों से उचित सहमति के साथ आधार विवरण भी एकत्र कर सकते हैं जिसे बाद में सीआरए के साथ सीडिंग के लिए साझा किया जाएगा। PFRDA के सर्कुलर में कहा गया है कि, सीआरए को सिस्टम-स्तरीय एकीकरण के लिए सभी APY-SP के साथ जुड़ने की सलाह दी जाती है, ताकि आधार सीडिंग के लिए ई केवाईसी आधारित एपीवाई ऑन-बोर्डिंग और सहमति ढांचा जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.