Move to Jagran APP

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के पीछे अंतरराष्ट्रीय कारक जिम्मेदार: एसोचैम

एसोचैम के महासचिव उदय कुमार वर्मा ने बताया कि उनका पक्ष यह रहा है कि पेट्रोल एवं डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत लाया जाए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 03:15 PM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 08:04 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के पीछे अंतरराष्ट्रीय कारक जिम्मेदार: एसोचैम
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के पीछे अंतरराष्ट्रीय कारक जिम्मेदार: एसोचैम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए प्रमुख कारक वैश्विक मैक्रो स्थिति है, यह बात इंडस्ट्रियल बॉडी एसोचैम ने कही है। हालांकि उसने आशा व्यक्त की है कर का बोझ काफी हद तक कम किया जाएगा।

prime article banner

एसोचैम के महासचिव उदय कुमार वर्मा ने बताया, "हमारा पक्ष यह रहा है कि पेट्रोल एवं डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत लाया जाए। हालांकि यह इस समय संभव नहीं हो सकता है।" उन्होंने बताया कि अगर प्रमुख कारकों की बात की जाए तो इस समय पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए मैक्रो स्थिति जिम्मेदार है, प्रभावित होते उभरते बाजारों में भारत कोई अपवाद नहीं है।

अमेरिकी डॉलर के संबंध में वर्मा ने कहा कि यह दुनियाभर की अन्य मुद्राओं के सापेक्ष मजबूत हो रहा है तो रुपये की कमजोरी को इस संदर्भ में देखा जाना चाहिए। जैसा कि भारत कच्चे तेल का एक बड़ा आयातक देश है लिहाजा मुद्रा मूल्यह्रास उधार कीमतों पर असर डालता है। उन्होंने कहा, " एसोचैम के भीतर हम आश्वस्त हैं कि सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने (आरबीआई) इस मामले की पहचान कर ली है और कुछ हद तक कर के बोझ को कम करने जैसे विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं।"

सोमवार को पेट्रोल-डीजल का भाव: सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.73 रुपये और डीजल की कीमत 72.83 रुपये रही। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 23 पैसे और डीजल में 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया। वहीं, मुबंई में पेट्रोल 88.12 रुपये और डीजल 77.32 रुपये प्रति लीटर के भाव के बिक रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.