Move to Jagran APP

तय समय में लागू हो इंसॉल्वेंसी व बैंक्रप्सी कोड: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त व कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अफसरों को इंसॉल्वेंसी व बैंक्रप्सी कोड लागू करने के निर्देश दिये हैं।

By Anand RajEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 09:22 PM (IST)
तय समय में लागू हो इंसॉल्वेंसी व बैंक्रप्सी कोड: जेटली

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त तथा कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अफसरों को इंसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी (आइबीसी) कोड, 2016 को समयबद्ध ढंग से लागू करने के लिए त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

जेटली ने दोनों मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि वांछित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए इंसॉल्वेंसी व बैंक्रप्सी कोड को समयबद्ध ढंग से लागू करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए तत्काल कदम उठाया जाना आवश्यक है। इनमे इंसॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी बोर्ड आफ इंडिया (आइबीबीआइ) की स्थापना करना तथा इंसॉल्वेंसी पेशेवरों, एजेंसियों तथा कंपनियों के लिए नियम-कायदों की अधिसूचना जारी करना शामिल है।'

जेटली ने कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अफसरों से कहा कि वे एनसीएलटी की पीठों को कॉरपोरेट इंसॉल्वेंसी से निपटने तथा इंसॉल्वेंसी पेशेवरों एवं कंपनियों के विरुद्ध कार्रवाई के तरीकों के बावत जानकारी की अधिसूचना जारी करें।

सरकार ने इस साल मई में इंसॉल्वेंसी एवं बैंक्रप्सी कोड 2016 अधिसूचित किया था। इसमें कॉरपोरेट अधिकारियों,पार्टनरशिप फर्मो तथा व्यक्तियों के पुनर्गठन तथा इंसॉल्वेंसी प्रस्तावों से संबंधित नियम-कानूनों के एकीकरण एवं संशोधन के बावत प्रावधान हैं।

ये भी पढ़ेंः तस्करी के सोने ने बढ़ाई मुश्किलें, 6700 करोड़ के राजस्व नुकसान की आशंका

आर्थिक मामलात विभाग के सचिव शक्तिकांत दास के अनुसार वित्तमंत्री ने बहुत कम समय सीमा में कोड के कार्यान्वयन के लिए कहा है। बैठक में रिजर्व बैंक तथा सेबी के अधिकारी भी शामिल थे। कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव तपन राय ने बैठक में कोड को लागू करने की रूपरेखा पर एक प्रजेंटेशन दिया और अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने भरोसा दिया कि आइबीसी 2016 को समयबद्ध ढंग से लागू किया जाएगा।

नए कानून के तहत कर्मचारियों, कर्ज देने वाले संस्थानों तथा शेयरधारकों को बैंक कर्ज चुकाने में दिक्कत जैसे गंभीर वित्तीय संकट का पहला संकेत मिलते ही कंपनी को बंद करने की प्रक्रिया प्रारंभ करने का अधिकार दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः बिजनेस की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.