Move to Jagran APP

EPF पर टैक्स वापसी संभव, PM मोदी ने अरुण जेटली को दी सलाह

ईपीएफ पर टैक्स के प्रस्ताव को लेकर आलोचना झेल रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विचार की सलाह दी है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sat, 05 Mar 2016 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 05 Mar 2016 04:42 PM (IST)
EPF पर टैक्स वापसी संभव, PM मोदी ने अरुण जेटली को दी सलाह

नई दिल्ली। ईपीएफ पर टैक्स के प्रस्ताव को लेकर आलोचना झेल रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विचार की सलाह दी है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने देशभर में जारी विरोध को देखते हुए वित्त मंत्री जेटली को पुर्नविचार करने को कहा है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पीएमओ और वित्त मंत्रालय के बीच हुई बैठक में ईपीएफ पर टैक्स के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। माना जा रहा है कि जेटली संसद में इस फैसले को वापस ले सकते हैं।

1 अप्रैल से लागू होगा प्रस्ताव

29 फरवरी को बजट की घोषणा करते वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि 1 अप्रैल 2016 से ईपीएफ खाते से पैसा निकालने पर भी टैक्स लगेगा। नेशनल पेंशन स्कीम 138 के तहत सेवानिवृत्ति के समय कुल रकम की 40% निकालने पर टैक्स में छूट दी जाएगी, बाकी 60% पर टैक्स लगेगा।

ईपीएफ समेत दूसरी मान्यता प्राप्त पीएफ योजनाओं के तहत जमा राशि निकालने पर भी यही नियम लागू होंगे। अभी तक पेंशन स्कीम या पीएफ खाते से निकासी पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था, लेकिन 1 अप्रैल 2016 से पीएफ खातों से निकासी पर टैक्स लगेगा।

16 minutes ago

18 minutes ago

पढ़ें- ईपीएफ टैक्स के दायरे से मुक्त श्रेणियों की अधिसूचना जल्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.