नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Apple Australia Workers Strike:  iPhone निर्माता कंपनी Apple की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। चीन के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में यूनियन के नेताओं और कर्मचारियों ने कहा है कि क्रिसमस से पहले हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। उनके मुताबिक, कर्मचारी काम की बेहतर स्थिति और वेतन की मांग को लेकर ये हड़ताल करने वाले हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस कदम से देश में आईफोन निर्माता की बिक्री और सेवाओं को नुकसान पहुंचने की संभावना है।

200 से ज्यादा कर्मचारी करेंगे हड़ताल

कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में Apple के लगभग 4,000 कर्मचारियों में से लगभग 200 इस हड़ताल में शामिल होंगे। 2 दिन तक चलने वाले इस हड़ताल में ऑस्ट्रेलिया के खुदरा और फास्ट फूड वर्कर्स यूनियन (RAFFWU) के सदस्य एक निश्चित रोस्टर, काम के ज्ञात घंटे, लगातार दो दिनों के सप्ताहांत और वार्षिक वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

ऐप्पल को हो सकता बड़ा नुकसान

हड़ताली कर्मचारी 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे ऐप्पल के रिटेल आउटलेट से बाहर निकलेंगे। यह समय ऐप्पल कंपनी के लिए बहुत मत्त्वपूर्ण है, क्योंकि क्रिसमस और नए साल की वजह से आमतौर पर ऐप्पल आईफोन, घड़ियों और अन्य उत्पादों की बिक्री के लिए चरम समय होता है। कहा जा रहा है इससे ब्रिस्बेन में दो खुदरा दुकानों एडिलेड और न्यूकैसल को सबसे ज्यादा प्रभव पड़ेगा, क्योंकि यहां RAFFWU के सबसे अधिक सदस्य हैं।

यूनियन के मुताबिक, "यह क्रिसमस हड़ताल हमारे सदस्यों के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपना समय वापस लेने का एक तरीका है।" इसके आलवा, उन्होंने कहा कि कंपनी से बातचीत की कोशिश इस सप्ताह की शुरुआत में ही विफल हो गई थी और Apple ने फरवरी तक मिलने से इनकार कर दिया।

वहीं, Apple प्रवक्ता ने बातचीत पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उसने कहा कि कंपनी को ऑस्ट्रेलिया में अपने मूल्यवान टीम के सदस्यों को मजबूत मुआवजे और असाधारण लाभों के साथ पुरस्कृत करने पर गर्व है।

चीन में भी हो चुकी है हड़ताल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले महीने ही चीन के Zhengzhou शहर में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन Apple iPhone प्लांट में श्रमिकों ने जमकर हिंसा की थी। इसके पीछे का कारण वेतन न मिलने और सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण हो रही समस्या के कारण कर्मचारियों का आक्रोशित हो जाना बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

LIC ने बंद कर दीं अपनी दो स्कीम, अगर आपके पास हैं ये पॉलिसी तो चिंता की बात नहीं, सुरक्षित है पैसा

IRDAI का प्रस्ताव, कारों के लिए 3 साल और दोपहिया वाहनों को 5 साल तक मिल सकता है बीमा कवर

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट