Move to Jagran APP

Apple की फिर बढ़ी मुश्किलें, क्रिसमस के दौरान ऑस्ट्रेलिया में हो सकती है ऐप्पल कर्मचारियों की हड़ताल

Apple के दूसरे सबसे बड़े प्लांट के कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने की बात कही जा रही है। यह हड़ताल क्रिसमस के दौरान दो दिन के लिए हो सकता है। बता दें कि इससे पहले कंपनी के चीन प्लांट में भी इसी तरह की हड़ताल हो चुकी है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 11:31 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 11:31 AM (IST)
Apple की फिर बढ़ी मुश्किलें, क्रिसमस के दौरान ऑस्ट्रेलिया में हो सकती है ऐप्पल कर्मचारियों की हड़ताल
Apple Workers Plans To Strike In Australia In Christmas

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Apple Australia Workers Strike:  iPhone निर्माता कंपनी Apple की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। चीन के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में यूनियन के नेताओं और कर्मचारियों ने कहा है कि क्रिसमस से पहले हड़ताल पर जाने की तैयारी कर रहे हैं। उनके मुताबिक, कर्मचारी काम की बेहतर स्थिति और वेतन की मांग को लेकर ये हड़ताल करने वाले हैं।

loksabha election banner

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस कदम से देश में आईफोन निर्माता की बिक्री और सेवाओं को नुकसान पहुंचने की संभावना है।

200 से ज्यादा कर्मचारी करेंगे हड़ताल

कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में Apple के लगभग 4,000 कर्मचारियों में से लगभग 200 इस हड़ताल में शामिल होंगे। 2 दिन तक चलने वाले इस हड़ताल में ऑस्ट्रेलिया के खुदरा और फास्ट फूड वर्कर्स यूनियन (RAFFWU) के सदस्य एक निश्चित रोस्टर, काम के ज्ञात घंटे, लगातार दो दिनों के सप्ताहांत और वार्षिक वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

ऐप्पल को हो सकता बड़ा नुकसान

हड़ताली कर्मचारी 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे ऐप्पल के रिटेल आउटलेट से बाहर निकलेंगे। यह समय ऐप्पल कंपनी के लिए बहुत मत्त्वपूर्ण है, क्योंकि क्रिसमस और नए साल की वजह से आमतौर पर ऐप्पल आईफोन, घड़ियों और अन्य उत्पादों की बिक्री के लिए चरम समय होता है। कहा जा रहा है इससे ब्रिस्बेन में दो खुदरा दुकानों एडिलेड और न्यूकैसल को सबसे ज्यादा प्रभव पड़ेगा, क्योंकि यहां RAFFWU के सबसे अधिक सदस्य हैं।

यूनियन के मुताबिक, "यह क्रिसमस हड़ताल हमारे सदस्यों के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपना समय वापस लेने का एक तरीका है।" इसके आलवा, उन्होंने कहा कि कंपनी से बातचीत की कोशिश इस सप्ताह की शुरुआत में ही विफल हो गई थी और Apple ने फरवरी तक मिलने से इनकार कर दिया।

वहीं, Apple प्रवक्ता ने बातचीत पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उसने कहा कि कंपनी को ऑस्ट्रेलिया में अपने मूल्यवान टीम के सदस्यों को मजबूत मुआवजे और असाधारण लाभों के साथ पुरस्कृत करने पर गर्व है।

चीन में भी हो चुकी है हड़ताल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले महीने ही चीन के Zhengzhou शहर में दुनिया के सबसे बड़े आईफोन Apple iPhone प्लांट में श्रमिकों ने जमकर हिंसा की थी। इसके पीछे का कारण वेतन न मिलने और सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण हो रही समस्या के कारण कर्मचारियों का आक्रोशित हो जाना बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

LIC ने बंद कर दीं अपनी दो स्कीम, अगर आपके पास हैं ये पॉलिसी तो चिंता की बात नहीं, सुरक्षित है पैसा

IRDAI का प्रस्ताव, कारों के लिए 3 साल और दोपहिया वाहनों को 5 साल तक मिल सकता है बीमा कवर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.