सेन फ्रांसिस्को। एप्पल के हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्टफोन आइफोन 5एस और 5सी ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आइफोन सीरीज के सस्ते और रंग-बिरंगे अवतार लिए इन हैंडसेटों ने बाजार में आने के तीन दिन के अंदर ही 90 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। इसकी बदौलत दोनों स्मार्टफोन अब तक के सबसे सफल आइफोन लॉन्च बन गए हैं। इससे पहले आइफोन 5 ने तीन दिन में 50 लाख इकाई की बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया था।

पढ़ें: सस्ता नहीं, बहुत महंगा पड़ेगा आइफोन 5सी

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया है कि आइफोन 5एस की मांग आपूर्ति को पार कर गई है। इस मॉडल का स्टॉक खत्म हो गया है। इसकी वजह से ऑनलाइन ऑर्डर की डिलिवरी कुछ दिनों बाद की जाएगी। टोक्यो, न्यूयॉर्क, सेन फ्रांसिस्को समेत दुनिया के कई शहरों में शुक्रवार से इसकी बिक्री शुरू हुई। इन शहरों में 5एस और 5सी को खरीदने के लिए लाइन लगी रही। ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिकी तकनीकी दिग्गज एप्पल ने एक साथ आइफोन के दो मॉडल लॉन्च किए। कंपनी ने दोनों फोनों की अलग-अलग बिक्री आंकड़े को फिलहाल बताने से इन्कार कर दिया।

बीजीसी पार्टनर के विश्लेषक कॉलिन गिलिस ने कहा कि हमने पहले ही कहा था कि 5एस उम्मीदों पर खतरा उतरेगा और ऐसा ही हुआ। 199 डॉलर वाला 5एस फिंगरप्रिंट स्कैन की सुविधा और मात्र 99 डॉलर कीमत वाला 5सी कई रंगों में उपलब्ध है। भारी बिक्री का असर एप्पल के शेयरों पर भी दिखा। अमेरिकी शेयर बाजार में कंपनी का शेयर पांच फीसद उछल गया।