Move to Jagran APP

Apple ने Wistron India के साथ नए कारोबार पर लगाई रोक, कहा- फैक्ट्री में तोड़फोड़ मामले में की जाए कार्रवाई

एपल ने कहा कि उसने विस्ट्रॉन को प्रोबेशन पर रखा है और सुधारात्मक कार्रवाई पूरी होने से पहले इसे कंपनी से कोई नया कारोबार नहीं मिलेगा। एपल ने सोमवार को कहा था कि उसके सप्लायर विस्ट्रॉन के विनिर्माण संयंत्र में हुई हिंसा की घटना की व्यापक जांच शुरू की थी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 10:02 AM (IST)
Apple ने Wistron India के साथ नए कारोबार पर लगाई रोक, कहा- फैक्ट्री में तोड़फोड़ मामले में की जाए कार्रवाई
आईफोन निर्माता एपल P C : Pexels

नई दिल्ली, पीटीआइ। आईफोन निर्माता कंपनी एपल ने शनिवार को कहा कि उसने विस्ट्रॉन को प्रोबेशन पर रखा है और सुधारात्मक कार्रवाई पूरी होने से पहले इसे यूएस-बेस्ड कंपनी से कोई नया कारोबार नहीं मिलेगा। एपल ने सोमवार को कहा था कि उसके सप्लायर विस्ट्रॉन के कोलार जिले के नरसापुरा में स्थिति विनिर्माण संयंत्र में पिछले हफ्ते हुई हिंसा की घटना की व्यापक जांच शुरू की थी।

prime article banner

एपल ने एक बयान में कहा, 'एपल के कर्मचारी और एपल द्वारा नियुक्त किये गए स्वतंत्र ऑडिटर्स नरसापुरा में स्थिति विस्ट्रॉन के विनिर्माण संयंत्र में हुई घटना की जांच के लिए रात-दिन काम कर रहे हैं।' उसने कहा कि यद्यपि जांच जारी है, लेकिन प्राथमिक पड़ताल उसके सप्लायर द्वारा नियमों के उल्लंघन किये जाने का संकेत देती है। इसमें नियत काम के घंटों की प्रबंधन प्रक्रिया को लागू करने में विफल रहना भी शामिल है, जिससे अक्टूबर और नवंबर में कुछ मजदूरों को वेतन के भुगतान में देरी हुई।

एपल ने कहा, 'हमेशा की तरह, हमारा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला में सभी के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाए। हम बहुत निराश हैं और इन मुद्दों के समाधान के लिए तत्काल कदम उठा रहे हैं।'

यहां आपको बता दें कि विस्ट्रॉन कॉरपोरेशन ने कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट को नौकरी से निकाल दिया है। उनकी जिम्मेदारी भारत में आईफोन मैन्युफैक्चरिंग के कारोबार को देखने की थी। यह कदम नरसापुरा में स्थिति विस्ट्रॉन के विनिर्माण संयंत्र में हुई हिंसक घटना के बाद उठाया गया है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों कर्नाटक के कोलार जिले के नरसापुरा में स्थिति विस्ट्रॉन के विनिर्माण संयंत्र में कर्मचारियों ने तोड़-फोड़ कर दी थी। विस्ट्रॉन ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि कर्मचारियों ने ये कदम उनके पूरे पैसे ना मिलने और काम की खराब स्थिति की वजह से उठाया था। कंपनी ने अपने बयान में सभी कर्मचारियों से माफी भी मांगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.