Move to Jagran APP

Coronavirus का डर: RBI ने कहा- 24 घंटे कर सकते हैं NEFT, IMPS, UPI का इस्तेमाल

NEFT का पूरा नाम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस UPI यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और BBPS का पूरा नाम भारत बिल पेमेंट सिस्टम है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 08:17 AM (IST)
Coronavirus का डर: RBI ने कहा- 24 घंटे कर सकते हैं NEFT, IMPS, UPI का इस्तेमाल
Coronavirus का डर: RBI ने कहा- 24 घंटे कर सकते हैं NEFT, IMPS, UPI का इस्तेमाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच और लोगों में इसे लेकर दहशत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को बताया कि आम जनता के लिए गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प जैसे (NEFT, IMPS, UPI और BBPS) फंड ट्रांसफर, सामान खरीदने/ सेवाओं की खरीद, भुगतान की सुविधा के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे।

loksabha election banner

NEFT का पूरा नाम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, IMPS इमीडिएट पेमेंट सर्विस, UPI यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और BBPS का पूरा नाम भारत बिल पेमेंट सिस्टम है।

RBI ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि जनता को ऐसी जगहों पर जाने से बचना चाहिए जहां भीड़-भाड़ ज्यादा हो। केन्द्रीय बैंक ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर जाने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है इसे देखते हुए हमने लोगों से मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घर बैठकर डिजिटल भुगतान करने को कहा है। बैंक ने कहा कि लोग इन साधनों का उपयोग कर सकते हैं, ऐसे में उन्हें बैंक वगेरा नहीं जाना पड़ेगा और वे सुरक्षित रहेंगे। RBI ने कहा कि लोगों को कार्ड इत्यादि और नकदी का उपयोग करने से बचना चाहिए।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बैंक बैंकों और ग्राहकों को जहां तक ​​संभव हो डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

सितंबर 2019 में आरबीआई ने इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म को सभी दोहराए जाने वाले बिल भुगतानों को स्वीकार करने की अनुमति दी है, जिसमें स्कूल फीस, बीमा प्रीमियम और नगरपालिका कर शामिल हो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.