Move to Jagran APP

फोर्ब्स के 50 अमीर परिवारों की सूची में दाखिल हुआ मुकेश अंबानी परिवार

फोर्ब्स की ओर से जारी की गई एशिया के 50 सबसे अमीर परिवारों की सूची में मुकेश अंबानी परिवार ने सैमसंग को पछाड़ दिया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 16 Nov 2017 12:33 PM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2017 01:06 PM (IST)
फोर्ब्स के 50 अमीर परिवारों की सूची में दाखिल हुआ मुकेश अंबानी परिवार
फोर्ब्स के 50 अमीर परिवारों की सूची में दाखिल हुआ मुकेश अंबानी परिवार

नई दिल्ली (पीटीआई)। बुधवार को फोर्ब्स ने एशिया के 50 सबसे अमीर परिवारों की सूची जारी की है। इसमें पहले पायदान पर मुकेश अंबानी का परिवार है। इनकी नेट वर्थ 19 बिलियन डॉलर से बढ़कर 44.8 बिलियन डॉलर हो गई है। दूसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया की सैमसंग का ली-परिवार है। उनकी नेट वर्थ 11.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 40.8 बिलियन हो गई है। साथ ही बीते वर्ष की तुलना में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर्स में 75 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

prime article banner

फोर्ब्स की ओर से तैयार की गई एशिया के 50 सबसे अमीर परिवार की सूची में हॉन्ग कॉन्ग का कॉक परिवार  सूची में तीसरे स्थान पर है और इनकी नेट वेल्थ 40.4 बिलियन डॉलर है। थाईलैंड के चाराओं पोकफंड समूह का चियारावानोंत परिवार इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। इनकी नेट वर्थ 36.6 बिलियन डॉलर है। जानकारी के लिए बता दें कि एशिया में टॉप 10 की सूची में अंबानी परिवार एकलौता भारतीय परिवार है। फोर्ब्स के मुताबिक किसी भी परिवार का डॉलर और फीसद के मामले में अंबानी परिवार जितना इजाफा नहीं देखा गया है।

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में तेजी रिफाइनिंग मार्गिन में सुधार और इसकी टेलिकॉम इकाई की बढ़ी मांग के चलते देखने को मिली है। वर्ष 2016 में जियो के लॉन्च के बाद से अबतक कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 140 मिलियन हो गई है।

फोर्ब्स की इस सूची में तीसरी बार भारत के सबसे ज्यादा परिवार हैं। इस बार इनकी संख्या 18 रही है। इस सूची में अन्य अमीर भारतीय परिवारों में प्रेमजी (रेंक 11, नेट वर्थ 19.2 बिलियन डॉलर), हिंदुजा (रैंक 12, नेट वर्थ 18.8 बिलियन डॉलर), मित्तल परिवार (रैंक 14, नेट वर्थ 17.2 बिलियन डॉलर), मिस्त्री (रैंक 16, नेट वर्थ 16.1 बिलियन डॉलर) और बिड़ला (रैंक 19. नेट वर्थ 14.1 बिलियन डॉलर) शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.