Move to Jagran APP

Amazon को भरना होगा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना, NCLAT ने दिया झटका; जानिए क्या है मामला

NCLAT ने अमेजन को झटका दे दिया है। अमेजन को अब 200 करोड़ रुपये का जुर्माना भरना होगा।अमेरिकी ई-कामर्स कंपनी को 45 दिनों के भीतर जुर्माने की राशि जमा करनी होगी। अमेजन ने फ्यूचर ग्रुप के साथ समझौते के निलंबन संबंधी सीसीआइ के फैसले को चुनौती दी थी।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jun 2022 09:41 AM (IST)
Amazon को भरना होगा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना, NCLAT ने दिया झटका; जानिए क्या है मामला
अमेजन को भरना होगा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली, प्रेट्र। एनसीएलएटी ने अमेरिकी ई-कामर्स कंपनी अमेजन को बड़ा झटका दिया है। ट्रिब्यूनल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) के फैसले के खिलाफ दाखिल अमेजन की याचिका को सोमवार को खारिज कर दिया। सीसीआइ ने पिछले साल अमेजन और फ्यूचर कूपंस के बीच हुए सौदे को निलंबित करते हुए 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

loksabha election banner

अमेजन ने नहीं दी थी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड से जुड़े हितों की जानकारी 

एनसीएलएटी की दो सदस्यीय पीठ ने कहा कि अमेजन ने फ्यूचर कूपंस के साथ किए गए सौदे में पूर्ण और सही जानकारी नहीं दी थी। एनसीएलएटी ने सीसीआइ के आदेश को बरकरार रखा और कहा कि अमेजन ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड से जुड़े हितों की जानकारी नहीं दी थी।

सीसीआइ ने अमेजन पर लगाया जानकारी छिपाने का आरोप 
सीसीआइ ने फ्यूचर कूपंस प्राइवेट लिमिटेड (एफसीपीएल) की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी को लेकर अमेजन के साथ हुए सौदे को 2019 में मंजूरी दी थी। लेकिन पिछले साल दिसंबर में सीसीआइ ने इस मंजूरी को निलंबित कर दिया था। सीसीआइ ने अमेजन पर मंजूरी के लिए जानकारी छिपाने का आरोप लगाते हुए 202 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसमें 200 करोड़ रुपये का जुर्माना आवश्यक शर्तो में बदलाव और एक-एक करोड़ का जुर्माना वास्तविक दायरा और शर्तो को छिपाने पर लगाया था। हालांकि, एनसीएलएटी ने एक-एक करोड़ रुपये के जुर्माने को ज्यादा मानते हुए इसे घटाकर 50-50 लाख रुपये कर दिया है।

45 दिनों के भीतर जुर्माने की राशि जमा करने का आदेश
ट्रिब्यूनल ने 45 दिनों के भीतर जुर्माने की राशि जमा करने का आदेश दिया है। फ्यूचर रिटेल लिमिटेड एफसीपीएल की प्रमोटर है। फ्यूचर रिटेल और रिलायंस रिटेल के बीच 2020 में 24,713 करोड़ रुपये का एक सौदा हुआ था। अमेजन 2019 के एफसीपीएल के समझौते के आधार पर इस सौदे का विरोध कर रहा है। हालांकि, रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल के साथ हुए सौदे को खत्म कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.