Move to Jagran APP

एमेजॉन बियानी के फ्यूचर रिटेल में खरीद सकता है हिस्सेदारी, दस दिन में पूरी हो सकती है डील

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन किशोर बियानी के नेतृत्व वाले फ्यूचर रिटेल में लगभग 9.5 फीसद हिस्सेदारी खरीद सकती है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 11:33 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 08:36 AM (IST)
एमेजॉन बियानी के फ्यूचर रिटेल में खरीद सकता है हिस्सेदारी, दस दिन में पूरी हो सकती है डील
एमेजॉन बियानी के फ्यूचर रिटेल में खरीद सकता है हिस्सेदारी, दस दिन में पूरी हो सकती है डील

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन किशोर बियानी के नेतृत्व वाले फ्यूचर रिटेल में लगभग 9.5 फीसद हिस्सेदारी खरीद सकती है। इसको लेकर बातचीत भी जारी है। सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच इस समझौते के अगले 10 दिनों के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। हालांकि आखिरी मिनटों की बाधाओं के चलते इस सौदे के संबंध में घोषणा जनवरी 2019 के अंत तक भी की जा सकती है।

loksabha election banner

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस समझौते के बारे में एमेजॉन से संपर्क करने पर उसने टिपण्णी करने से इनकार कर दिया जबकि खबर लिखे जाने तक फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक और ग्रुप सीईओ किशोर बियानी को भेजे गए मैसेज का कोई जवाब नहीं मिला।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) के तहत एमेजॉन-फ्यूचर ग्रुप डील की शुरूआत करीब 2,000 करोड़ रुपये के आसपास होने का अनुमान है। इस समझौते से एमेजॉन भारत में लागू नियमों के अधीन भविष्य में बियानी और प्रमोटर समूह की पूरी होल्डिंग खरीद सकता है।

सितंबर 2018 तक प्रमोटर और प्रमोटर समूह के पास फ्यूचर रिटेल लिमिटेड का 46.51 फीसद हिस्सा था। जो कि हाइपरमार्केट और सुपरमार्केट संचालित करता है, जिसमें बिग बाजार, इज़ीडे, फूडहॉल, हाइपरसिटी, एफबीबी, हेरिटेज फ्रेश, ईज़ोन और डब्ल्यूएच स्मिथ शामिल हैं। फिलहाल, भारत के 250 शहरों में यह उपलब्ध है।

एमेजॉन भारत में खुद को और विस्तार करने के लिए पहले ही शॉपर स्टॉप में अपनी हिस्सेदारी खरीद चुका है। अगर यह सौदा पूरा होता है तो, भारत में ब्रिक-एंड-मोर्टार रिटेल में यूएस की कंपनी का यह तीसरा निवेश होगा। पिछले साल, खुदरा प्रमुख शॉपर्स स्टॉप ने प्रेफरेंशियल बेसिस पर इक्विटी शेयर जारी करने के जरिए एमेजॉन से 179.26 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की थी। एमेजॉन ने इस साल सितंबर में कहा कि उसने विट्जिग एडवाइजरी सर्विसेज में सह-निवेश किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.