नई दिल्ली, रायटर्स। अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) में बड़ी हिस्सेदारी खरीद सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) के मुताबिक, कंपनी एयरटेल में 2 अरब डॉलर की हिस्सेदारी खरीद सकती है। इस मामले से जुड़े तीन सोर्स ने न्यूज एजेंसी रायटर्स को यह जानकारी दी है। 

अगर डील पर पूरी तरह से सहमति बन जाती है तो भारत की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जिसके 30 करोड़ ग्राहक से अधिक ग्राहक हैं, इसमें अमेजन मौजूदा भाव पर करीब 5 फीसद हिस्सेदारी खरीद सकता है। देश में सबसे ज्यादा ग्राहक रिलायंस जियो के पास है।

अमेजन और भारती एयरटेल के बीच डील की चर्चाएं ऐसे समय में शुरू हुई हैं जब ग्लोबल कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल प्लेटफार्म Jio पर प्रमुख दांव लगा रही हैं, जो भारती एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी है।

बता दें कि रिलायंस की डिजिटल यूनिट ने हाल के हफ्तों में फेसबुक, केकेआर और अन्य से 10 अरब डॉलर जुटाए हैं।

तीन सोर्से में से दो ने कहा कि भारती एयरटेल और अमेजन के बीच बातचीत एक प्रारंभिक चरण में है और सौदे की शर्तें बदल सकती हैं, या समझौते एक मुक्कमल मंजिल तक नहीं पहुंच सकता है। उन्होंने बताया कि यह चर्चा गोपनीय है। अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी 'भविष्य में हम क्या कर सकती है क्या नहीं,' हम ऐसी अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।

वहीं, भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि वह अपने उत्पादों, सामग्री और सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए सभी डिजिटल कंपनियों के साथ नियमित रूप से काम करती है। उसके पास इसके अतिरिक्त बताने के लिए कुछ भी नहीं है।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस