Move to Jagran APP

Amazon, Flipkart ने फेस्टिव सेल से पहले 1.4 लाख लोगों को दी जॉब

अमेजन इंडिया ने कहा है कि उसने अपने फूलफिलमेंट सेंटर सॉर्टेशन सेंटर डिलिवरी स्टेशन पार्टनर फूलफिलमेंट नेटवर्क और कस्टमर सर्विसेज साइट्स पर 90000 अस्थायी पदों पर नौकरियां दी है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 08:39 AM (IST)
Amazon, Flipkart ने फेस्टिव सेल से पहले 1.4 लाख लोगों को दी जॉब
Amazon, Flipkart ने फेस्टिव सेल से पहले 1.4 लाख लोगों को दी जॉब

नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपने फेस्टिव सेल से पहले 1.4 लाख लोगों को अस्थायी रोजगार दिए हैं। लास्ट माइल कनेक्टिविटी और कस्टमर सपोर्ट सहित पूरे सप्लाई चेन से जुड़े विभिन्न पदों पर कंपनियों ने ये रोजगार दिए हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों का फेस्टिव सीजन सेल इस महीने की आखिर में शुरू हो रहा है।

loksabha election banner

अमेजन इंडिया ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि उसने अपने फूलफिलमेंट सेंटर, सॉर्टेशन सेंटर, डिलिवरी स्टेशन, पार्टनर फूलफिलमेंट नेटवर्क और कस्टमर सर्विसेज साइट्स पर 90,000 अस्थायी पदों पर नौकरियां दी है।

इसी तरह, वालमार्ट की मालिकाना हक वाली फ्लिपकार्ट ने अपने सप्लाई चेन, लॉजिस्टिक एवं कस्टमर सपोर्ट में 50,000 लोगों की सीधी नौकरियां दी है। 

फ्लिपकार्ट ने बयान जारी कर कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके बिग बिलियन डेज सेल में सेलर नेटवर्क के जरिए पिछले साल सृजित इनडायरेक्ट जॉब्स में इस साल 30 फीसद की बढ़ोत्तरी होगी। 

ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स की तरह ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में दशहरा और दिवाली के दौरान काफी अधिक बढ़त देखने को मिलती है। ये कंपनियां हर साल सितंबर से नवंबर के बीच फेस्टिव सेल का आयोजन करती है। इन सेल्स की तैयारी बहुत पहले शुरू हो जाती है।

अमेजन ने कहा है कि उसने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे में इन सीजनल पोस्ट्स का सृजन किया है।

अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (कस्टमर फूलफिलमेंट) अखिल सक्सेना ने कहा, ''इस साल हमने पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी संख्या में सीजन एसोसिएट्स को अवसर दिया है। इनसे हमें ग्राहकों को बेहतर सर्विस देने और जल्द डिलिवरी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।''

वहीं, फ्लिपकार्ट ने बयान में कहा है कि सरकार के नेशनल स्किल डेवलपमेंट मिशन के अनुसार ही हायरिंग की गई है। उसने कहा है कि इससे स्थानीय रोजगार एवं अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.