Move to Jagran APP

लोन लेने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना भविष्य में आ सकती है दिक्कतें

सबसे पहले तो यह तय करें कि आपको अपनी किस महत्वपूर्ण जरूरत के लिए लोन लेना चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी जरूरत के लिए कितने रुपयों की आवश्यकता होगी।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 06:36 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 04:12 PM (IST)
लोन लेने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना भविष्य में आ सकती है दिक्कतें
लोन लेने से पहले हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना भविष्य में आ सकती है दिक्कतें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लोन लेते समय हमेशा हमें कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। बैंकों में मेडिकल, शादी, पढ़ाई, पर्सनल लोन आदी विभिन्न जरूरतों के लिए लोन मिलते हैं, लेकिन हमें बिना सोचे-समझे कोई भी लोन नहीं लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि लोन लेते समय किन-किन बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है।

loksabha election banner

1. सबसे पहले तो यह तय करें कि आपको अपनी किस महत्वपूर्ण जरूरत के लिए लोन लेना चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी जरूरत के लिए कितने रुपयों की आवश्यकता होगी। अगर आप जरूरत से ज्यादा लोन लेते हैं, तो इससे आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, ज्यादा लोन लेना भी परेशानी का सबब बन सकता है। इससे आप पर लोन की किश्तों और ब्याज का भार बहुत बढ़ जाएगा।

2. आप अपने लोन को समय से पहले भी चुका सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग बैंक का अलग-अलग प्रिपेमेंट चार्ज होता है। बहुत से बैंक एक साल से पहले ग्राहक को यह सुविधा नहीं देते हैं। आपको लोन लेते समय इसकी जानकारी होनी चाहिए।

3. लोन लेते समय आपको लोन पर लगने वाली ब्याज दरों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ब्याद दरें फिक्सड और वेरिएबल दो प्रकार की होती हैं। फिक्स्ड ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं होता, जबकि वेरिएबल ब्याज दरों में मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट के अनुसार, ब्याज दरें तय होती है। आपके लोन पर कौनसी ब्याज दर लग रही है, इसकी आपको जानकारी होनी चाहिए।

4. लोन लेने से पहले मार्केट रिसर्च जरूर करना चाहिए। लोन पर बैंकों की ब्याज दरों में बहुत फर्क होता है। हमेशा कम ब्याज दर वाले बैंक से ही लोन लें।

5. सबसे महत्वपूर्ण होता है, समय पर अपने लोन का भुगतान करना। इससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है और भविष्य में लोन लेने में भी सुविधा होती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.